विश्व जैव ईंधन दिवस पर जाने क्या है इसका महत्व
विश्व जैव ईंधन दिवस पर जाने क्या है इसका महत्व
Share:

प्रत्येक वर्ष यानी आज 10 अगस्त को World Biofuel Day मनाया जाता है। यह दिन गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में दर्शाता है और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए काम करता है। जैव ईंधन में कच्चे तेल पर आयात निर्भरता कम होने, क्लीनर सेटिंग, किसानों को आगे राजस्व और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के युग के लाभ हैं। भारत में, जैव ईंधन कार्यक्रम मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत और किसानों के राजस्व को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 

बीते 3 वर्षों से तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय विश्व जैव-ईंधन दिवस का आयोजनकिया जा रहा है, जैव ईंधन के विकल्पों को आगे बढ़ाकर सरकार क्रूड के आयात बिल को बहुत हद कम करना चाह रही है। इसलिए बायोफ्यूल पर्यावरण के साथ-साथ देश के लिए भी बहुत ही फायदे वाला होने वाला है। वर्ष 2014 से भारत सरकार ने कई ऐसी कई पहल को लोगों तक पहुंचाया है, जिससे अन्य ईंधनों में जैव-ईंधनों को मिलाने की मात्रा को बढ़ाया जाने वाला है। 

इतिहास: वर्ष 1893 में 9 अगस्त को डीजल इंजन के आविष्कारक सर रुडोल्फ डीजल ने पहली बार मूंगफली के तेल से यांत्रिक इंजन को सफलता से शुरू किया गया था। उनके विश्लेषण प्रयोग ने भविष्यवाणी की थी कि वनस्पति तेल अगली शताब्दी में जीवाश्म ईंधन को अलग-अलग मैकेनिकल इंजनों में बदलने के लिए उपयोग किया जाएगा। इस उपलब्धि को याद रखने के लिए विश्व जैव ईंधन दिवस हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है।

सिग्नीफिकेन्स: जैव ईंधन पर निर्भरता कम करने, जीवन शक्ति के अलग-अलग सोर्स को अपनाने और ईंधन के कुशल प्रशासन की दिशा में बड़ा दिन लाने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है। लोगों के बीच जीवाश्म ईंधन से भिन्न रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्त्व के बारे में बताने और जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिन विश्वभर में मनाया जाता है। 

सोशल मीडिया पर छाया मलाइका अरोड़ा का देसी अंदाज, कातिलाना अदाओं ने लूटा फैंस का दिल

जब 'कट्टरपंथियों' के डर से पटना हाई कोर्ट के जज ने करा लिया था अपना ट्रांसफर

क्या नीरज चोपड़ा से है रजनीकांत का कनेक्शन? रणदीप हुड्डा के ट्वीट ने किया फैंस को कंफ्यूज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -