फिट रहने के लिए जिम जाने की क्या जरूरत
फिट रहने के लिए जिम जाने की क्या जरूरत
Share:

हर कोई जिम जाकर शानदार बॉडी बनाना चाहता है. अगर आप का लक्ष्य सिर्फ फिट रहना है तो आप घर पर भी बिना किसी उपकरण के भी फिट रह सकते है. अगर आप बिना उपकरणों के भी वर्कआउट करना चाहते हैं तो आपके सामने बहुत अधिक मुश्किलें नहीं आयेंगी। आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइजेज के बारे में बताएँगे जिनसे आप अपने शरीर को फिट बना सकते है और वो भी जिम जाए बिना। बस आपको इन एक्सरसाइजेज को नियमित अपने शेड्यूल में शामी करना है और फिर देखिये अपना बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन।

पुश-अप्स एक ऐसा व्यायाम है जिसे करने से आपके कंधे और चेस्ट दोनों मजबूत बनते हैं। यह हाथों को भी मजबूत बनाते हैं। जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सासों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्त सांसों को बाहर कीजिए। एक मिनट तक इसे करने के बाद 10-15 सेकेंड तक आराम करें। स्क्वैट्स (दण्ड बैठक) आपकी कमर घुटनों और पैर की मांसपेशियों के लिए लाभकारी होता है। सीधे खड़ें हो और पैरों के बीच में थोड़ा अंतर रखें।

दोनों हाथों को उठाये और अपने कंधों के सामने ले आएं। अब घुटनों पर हल्का से भार देते हुए ठीक उसी तरह बैठने का प्रयास करें जैसे कुर्सी पर बैठते हैं। ट्राइसेप डिप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आपके ट्राइसेप्स बहुत मजबूत बन जाते है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए पलंग का कोना, बेंच, सोफे या फिर किसी कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करने के दौरान आपके शरीर का पूरा भार हाथों पर आ जाता है।

जब भी आप ऊपर नीचे होते हैं तब दबाव हाथों के साथ पैरों पर भी होता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। जंपिंग जेक एक ऐसी मजेदार एक्सरसाइज है जिसे करते हुए बचपन के दिन याद आ जाते हैं। आपको करना कुछ नहीं है बस उछल कूद करते रहना है। इस उछल कूद से आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जायेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -