पॉलीमोरी लेक्सिकॉन के बारे में जानने के लिए शब्द
पॉलीमोरी लेक्सिकॉन के बारे में जानने के लिए शब्द
Share:

पॉलीमोरी एक संबंध शैली है जिसने हाल के वर्षों में बढ़ती स्वीकार्यता और लोकप्रियता हासिल की है। रिश्तों के इस अनूठे रूप को समझने के लिए बहुविवाह से जुड़े प्रमुख शब्दों और अवधारणाओं को समझना आवश्यक है। इस लेख में, हम सरल अंग्रेजी में पॉलीमोरी लेक्सिकॉन का पता लगाएंगे, जो जटिल विचारों को आसानी से पचने योग्य टुकड़ों में तोड़ देगा।

1. बहुविवाह

इसके मूल में, बहुपत्नीत्व एक साथ कई प्रेमपूर्ण और सहमति वाले रिश्ते रखने के बारे में है। यह सिर्फ शारीरिक अंतरंगता के बारे में नहीं है बल्कि भावनात्मक संबंधों के बारे में भी है।

2. मोनोगैमी बनाम पॉलीमोरी

एकपत्नीत्व और बहुविवाह के बीच मूलभूत अंतर को समझने से अवधारणा को स्पष्ट करने में मदद मिलती है। मोनोगैमी दो लोगों के बीच एक प्रतिबद्ध, विशिष्ट संबंध है, जबकि बहुविवाह कई साझेदारों के लिए अनुमति देता है।

3. प्राथमिक भागीदार

प्राथमिक साथी वह व्यक्ति होता है जिसके साथ आप एक महत्वपूर्ण और अक्सर दीर्घकालिक भावनात्मक और रोमांटिक संबंध साझा करते हैं।

4. द्वितीयक साथी

द्वितीयक साझेदार वे व्यक्ति होते हैं जिनके साथ आपके संबंध तो होते हैं लेकिन वे आपके प्राथमिक साझेदार जितने प्रगाढ़ या प्रतिबद्ध नहीं होते।

5. मेटामोर

यह शब्द आपके साथी के साथी को संदर्भित करता है, जिसके साथ आप रोमांटिक रूप से शामिल नहीं हैं। अपने रूपक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना बहुपत्नी गतिशीलता में महत्वपूर्ण हो सकता है।

6. कम्प्रेशन

कंप्रेशन खुशी या खुशी की अनुभूति है जब आपका साथी किसी अन्य व्यक्ति के साथ खुशी या संतुष्टि का अनुभव करता है। यह ईर्ष्या के विपरीत है.

7. ईर्ष्या

हालाँकि यह स्वाभाविक है, बहुविवाह में ईर्ष्या का प्रबंधन करना आवश्यक है। यह असुरक्षा या असुविधा की भावना है जब आपका साथी किसी और के साथ शामिल होता है।

8. एनआरई (न्यू रिलेशनशिप एनर्जी)

एनआरई उत्साह और जुनून की तीव्र भावना है जो अक्सर एक नए रिश्ते की शुरुआत में होती है। मौजूदा रिश्तों में संतुलन बनाए रखने के लिए एनआरई का प्रबंधन करना आवश्यक है।

9. बहुनिष्ठा

पॉलीफिडेलिटी तब होती है जब व्यक्तियों का एक समूह अपने दायरे के भीतर विशिष्ट होने, कई रिश्ते बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होता है लेकिन इसके बाहर के लोगों के साथ नहीं जुड़ता है।

10. किचन टेबल पॉलीमोरी

इस दृष्टिकोण में, पॉलीएमरस नेटवर्क में हर कोई एक साथ "रसोई की मेज" पर बैठने में सहज है, जिससे परिवार और एकता की भावना को बढ़ावा मिलता है।

11. सोलो पॉलीमोरी

एकल बहुपत्नीवादी अपनी स्वतंत्रता और स्वायत्तता को प्राथमिकता देते हैं। उनके कई रिश्ते हो सकते हैं लेकिन वे स्वयं की एक मजबूत भावना बनाए रखते हैं।

12. पदानुक्रमित बहुविवाह

पदानुक्रमित बहुविवाह में, साझेदारों को महत्व या प्राथमिकता के आधार पर क्रमबद्ध किया जाता है, जैसे प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक साझेदार।

13. गेंडा

यूनिकॉर्न एक अकेला व्यक्ति होता है जो मौजूदा जोड़े से जुड़ता है, अक्सर आकस्मिक या यौन उद्देश्यों के लिए। यूनिकॉर्न के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना महत्वपूर्ण है।

14. नैतिक गैर-एकल विवाह

नैतिक गैर-एकविवाह ईमानदारी, पारदर्शिता और इसमें शामिल सभी पक्षों के लिए सम्मान के साथ कई सहमति से संबंध रखने की प्रथा है।

15. बहुपत्नी समझौता

एक बहुपत्नी समझौता नियमों और दिशानिर्देशों का एक समूह है जो साझेदार खुले संचार और आपसी सहमति सुनिश्चित करने के लिए स्थापित करते हैं।

16. बहुपत्नी समुदाय

एक बहुपत्नी समुदाय का हिस्सा होने से बहुपत्नी प्रथा का अभ्यास करने वालों को सहायता, सलाह और अपनेपन की भावना मिल सकती है।

17. बहुपत्नी चुनौतियाँ

समय प्रबंधन, संचार और ईर्ष्या जैसे मुद्दों को संबोधित करना बहुपत्नी संबंधों में आने वाली आम चुनौतियाँ हैं।

18. सुरक्षित यौन व्यवहार

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के प्रसार को रोकने के लिए पॉलीमोरी में सुरक्षित यौन संबंध बनाना महत्वपूर्ण है। संचार और नियमित परीक्षण आवश्यक हैं।

19. बहुपत्नी के रूप में सामने आना

LGBTQ+ के रूप में सामने आने के समान, बहुपत्नी के रूप में सामने आना एक चुनौतीपूर्ण लेकिन मुक्तिदायक अनुभव हो सकता है।

20. लोकप्रिय संस्कृति में बहुविवाह

पॉलियामोरी को किताबों, फिल्मों और टीवी शो में प्रतिनिधित्व मिल रहा है, जो समाज में इसकी बढ़ती स्वीकार्यता में योगदान दे रहा है।

पॉलीमोरस लेक्सिकॉन के भीतर इन प्रमुख शब्दों और अवधारणाओं को समझकर, आप सम्मानजनक, स्वस्थ और संतुष्टिदायक पॉलीमोरस रिश्तों में संलग्न होने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे। यह सब प्यार, ईमानदारी और संचार के बारे में है, जो बहुविवाह को कई लोगों के लिए एक व्यवहार्य और वैध संबंध विकल्प बनाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -