इन मंदिरों के चमत्कार जान लोगों के उड़ जाते है होश
इन मंदिरों के चमत्कार जान लोगों के उड़ जाते है होश
Share:

भारत एक धार्मिक देश है इसे देवों की भूमि भी कहा जाता है यहाँ बहुत से चमत्कारी मंदिर है तथा यहाँ के लोग बहुत ही धार्मिक है जो अपने भगवान के दर्शन करने के लिए किसी भी दुर्गम स्थान पर जाने से पीछे नहीं हटते है. आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे ही मंदिर के विषय में बताएँगे जो अपने आप में रहस्य से भरे हुए है.

करणी माता का मंदिर- यह मंदिर राजस्थान के बीकानेर में स्थित है इस मंदिर की विशेषता है की यहाँ 20 हजार से अधिक चूहे निवास करते है माता करणी का यह मंदिर बहुत प्रसिद्द है यहाँ की मान्यता के अनुसार यहाँ दर्शन करने आये श्रद्धालु को यदि सफ़ेद चूहे के दर्शन हो जाते है तो समझना चाहिए की उसकी मनोकामन पूर्ण हुई. और यदि कोई चूहा आपके पैर के नीचे आ जाता है तो इसे अपशगुन माना जाता है.

भगवान् पध्म्नाभ मंदिर- भगवान पध्म्नाभ का मंदिर केरल राज्य में स्थित है जिसमे दुनिया का बेशुमार खजाना छुपा हुआ है इस मंदिर की देख-रेख का कार्य त्रावणकोर के राज घराने के वारिस करते है इस मंदिर का रहस्य इसके छठे दरवाजे के पीछे छुपा है जो, की 136 वर्ष में अभी तक नहीं खुला है. इस दरवाजे को खोलने की अनुमति किसी को भी नहीं है. यहाँ के लोगों की माने तो इस छठे दरवाजे को यदि खोला गया तो प्रलय आ सकता है. इस कारण से यह रहस्य अब-तक नहीं खुला है.

भंडेश्वर जैन मंदिर- जैन धर्म के 23 वें तीर्थकर भगवान पार्श्वनाथ का यह मंदिर बीकानेर जिले में स्थित है इस मंदिर की खासियत है की इसके निर्माण के समय 40 हजार किलो शुद्ध घी इसकी नीव में डाला गया था. तीन मंजिल के इस मंदिर के अन्दर सोने की पत्तियों से चित्रकारी की गई है. सफ़ेद संगमरमर और लाल पत्थर से निर्मित यह मंदिर बहुत प्रसिद्द है.

ज्वाला देवी मंदिर- हिमाचल प्रदेश का यह मंदिर 51 शक्तिपीठों में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है इस मंदिर की मान्यता है की भगवान शिव के द्वारा सती के शव को अपने कंधे पर लेकर घुमते हुए भगवान् विष्णु के द्वारा अपने सुदर्शन से शव का खंडन करने पर सती की जिह्वां यहाँ पर गिरी थी. इस मंदिर की खासियत है की यहाँ बिना किसी ईंधन के 9 ज्वालाए अखंड रूप से प्रज्वलित हो रही है.

 

इस दिन बाल न कटवाने के लिए ज्योतिष ही नहीं सांइटिफिक कारण भी है

देवी-देवताओं को करें यह प्रसाद अर्पित सदा बना रहेगा आशीर्वाद

आपके द्वारा किया गया दान, नुकसानदायक भी हो सकता है

तिजोरी में रखें ये काम की चीज और देखें फायदे ही फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -