Women's Equality Day : महिलाओं के लिए लड़ी यह लड़ाई, ताकि पुरुषों के समान मिलें अधिकार
Women's Equality Day : महिलाओं के लिए लड़ी यह लड़ाई, ताकि पुरुषों के समान मिलें अधिकार
Share:

महिलाओं को पुरुषों के समान हक दिलाने के लिए हर साल आज ही के दिन Womens Equality Day मनाया जाता है. महिलाओं के लिए इस दिन का विशेष महत्त्व रहता है. इस दिवस को मनाने की शुरुआत अमेरिका द्वारा की गई है. यह दिन पहली बार 1973 में मनाया गया था और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा हर साल इसे मनाए जाने की घोषणा की गई थी. 

महिला समानता दिवस एक ऐसा विश्वव्यापी कार्यक्रम है, जिसमें दुनियाभर में महिलाओं की उपलब्धियों को बेहद सराहा जाता है. इस दिन राजनीतिक से लेकर सामाजिक जीवन तक के सभी पहलूओं में अपनी अलग छाप छोड़ने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जाता है और इस दिन का उदेश्य महिलाओं को पुरुषों के समान लाकर खड़ा करना है. ख़ास बात यह है कि धीरे-धीरे यह दिन समाज में महिलाओं और पुरुषों की समानता का प्रतीक भी बनता जा रहा है. 

इस दिन से जुड़ी एक और अहम बात यह है कि यह दिन किसी समूह या संस्था से संबंध नहीं रखता है और इस अवसर को दुनिया के विभिन्न देशों की सरकारों, महिला संगठनों, निगमों और संस्थाओं के द्वारा एक साथ बड़े सद्भाव के साथ मनाया जाता है. वहीं इस दिन महिलाओं के महत्व को बताते हुए दुनिया भर में कई जगहों पर कला प्रदर्शनी, वार्ता, रैलियों, सम्मेलनों और कई रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है. 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये अनोखा ताला, जानें खासियत

इस कारण डॉक्टर्स ऑपरेशन के दौरान पहनते हैं हरे रंग के कपड़े

कुछ इस तरह मनाया गया है सबसे उम्रदराज पांडा का जन्मदिन...

गुजरात की इस यूनिवर्सिटी में देर से आने वाले छात्रों मिलती है यह अनोखी सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -