सुहाग के लिए महिलाऐं दिनभर रहेंगी निर्जल - निराहार
सुहाग के लिए महिलाऐं दिनभर रहेंगी निर्जल - निराहार
Share:

शुक्रवार को सुहागानो द्वारा व्रत रखा जाएगा. यूं तो व्रत कई बार रखे जाते हैं लेकिन महिलाऐं यह व्रत विशेष तौर पर रखेंगी. इस व्रत को लेकर यह कहा गया है कि इस व्रत में सुहाग की लंबी आयु की कामना की जाती है. कुछ कंवारी युवतियां भी यह व्रत करती हैं। इस बार यह व्रत बेहद दुर्लभ योग में आ रहा है. शुक्रवार होने और रोहिणी नक्षत्र होने से यह व्रत बहुत ही शुभ होगा। महिलाओं द्वारा व्रत को लेकर सुबह से ही तैयारियां की जा रही हैं. जिसमें यह कहा जा रहा है कि रोहिणी नक्षत्र होने से यह बेहद ही पवित्र अवसर होगा. इस व्रत से पति का आकर्षण पत्नियों के प्रति बढ़ेगा तो दूसरी ओर यह भी कहा गया है कि इस व्रत से पति की आयु लंबी होती है. 

करवा चौथ के व्रत को लेकर महिलाऐं आज शाम से ही तैयारियों में लग गईं. महिलाओं ने करवों की खरीदी की और पूजन सामग्री भी क्रय की. शुक्रवार को सुबह से ही करवा चौथ व्रत की तैयारियां प्रारंभ होने वाली हैं. इस दौरान यह बात भी सामने आई है कि महिलाऐं पूजन के लिए विशेष आयोजन करेंगी. कई समाजों में पूजन का सामूहिक आयोजन होगा. तो दूसरी ओर महिलाओं द्वारा कलश स्थापना के साथ यह पूजन शुरू होगा तो पति की मंगलकामना को लेकर प्रार्थना की जाएगी. पंजाबी महिलाओं में करवा चौथ व्रत की कथा सुनी जाएगी.

महिलाऐं परंपरागत वेशभूषा में सज - संवरकर पूजन करेंगी. पति की लंबी आयु की कामना करते हुए महिलाऐं यह व्रत करेंगी. महिलाओं द्वारा पति का पूजन और चंद्रदर्शन कर यह व्रत खोला जाएगा. महिलाऐं निराहार रहकर इस व्रत में ईश्वर का ध्यान करेंगी. महिलाओं में इस व्रत को लेकर खासा उत्साह बना हुआ है. इस दिन रोहिणी नक्षत्र होने से भगवान श्रीकृष्ण की आराधना का भी विशेष दिन होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस व्रत पर चतुर्थी तिथि का क्षय हो रहा है. ऐसे में व्रत का समय शाम 6.02 बजकर 07.18 बजे तक है मगर वाराणसी में ही सबसे पहले चांद रात 8.8 मिनट पर निकलेगा. महाराष्ट्र के मुंबई में रात 8.58 बजे चांद दिखाई देगा. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -