महिलाए अपना ध्यान रखे, जब महसूस हो यह 5 चीज़े...
महिलाए अपना ध्यान रखे, जब महसूस हो यह 5 चीज़े...
Share:

कई बार महिलाए अपने शारीर में होने वाले छोटे मोटे परिवर्तन को अनदेखा कर देती है लेकिन कई बार यह आगे जाकर एक बड़ा रूप लेलेती है जिससे भविष्य में खतरे के आसार रहते है. इसलिए महिलाओं को छोटी से छोटी परेशानी को गम्भीर रूप से लेना चाहिए।

हम आपको ऐसी ही कुछ 5 लक्षणों के बारे में बताते है जिनपर आपको ध्यान देने की जरुरत है.

1.चक्कर आना- अगर आपको बिना किसी काम को करे अचानक चक्कर आने लगे तो इसे बिलकुल नज़रअंदाज़ न करे, इस तरह से चक़्कर आना दिल की बीमारी की और इशारा करते है.

2. वजन काम होना- आपका वजन अचानक कम होता जा रहा है, तो इसके प्रति लापरवाही बिल्कुल न करें। बिना डायटिंग के वजन 5 किलो से भी कम हो तो यह पैंक्रियाज, पेट, ग्रासनली या फिर फेफड़ों के कैंसर की ओर इशारा करता है।

3.आँखों की समस्या- यदि आपको लगता है कि बिना किसी दर्द के अचानक आपकी आंखों की शक्ति कम हो रही है, तो यह स्ट्रोक का लक्षण भी हो सकता है। दरअसल पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में यह खतरा अधिक होता है और यह खतरा 35 से 50 की उम्र की महिलाओं में भी होता है।

4. असामान्य मासिक धर्म - मासिक धर्म के समय सामान्य से अधि‍क रक्तस्त्राव होना फाइब्रॉइड या गर्भाशय का ट्यूमर भी हो सकता है। इसके कारण एनीमिया, थकान, गर्भ ठहरने में परेशानी और कई परेशानियां आ सकती हैं।

5. दस्त- खाने-पीने में गड़बड़ी होने से पेट खराब हो सकता है, लेकिन अगर अक्सर रात के वक्त आपको दस्त लगने जैसा महसूस होता हो, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं क्योंकि यह आंतों में सूजन या संक्रमण हो सकता है।

यदि आपमें दिखे यह लक्षण तो समझ जाइये है विटामिन डी की कमी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -