ठंड में सता रहा अस्थमा तो इन घरेलू उपायों से बच सकते हैं आप

इस समय सर्दियों (Winters) का मौसम है और इस मौसम में सांस की परेशानी बढ़ने से अस्थमा (Asthma) के मरीजों को बहुत ज्यादा तकलीफ होती है। ऐसे में इस समय में उन्हें खुद का जरूरत से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। आप सभी जानते ही होंगे कि अस्थमा के मरीजों को हर मौसम में तकलीफ होती है लेकिन ठंड में यह बढ़ जाती है। ऐसे में इस बीमारी से पीड़ित मरीज डॉक्टर की सलाह के अलावा सर्दी में कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies) अपनाकर भी अपनी इस परेशानी से थोड़ी राहत पा सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू नुस्खों के बारे मे बताने जा रहे हैं।

हल्दी: आपको बता दें कि हल्दी में मौजूद एंटी एलर्जी गुण अस्थमा के लक्षणों को कम करने में कारगर होते हैं। जी दरअसल कहा जाता कि ठंड में अगर अस्थमा के मरीज रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे अस्थमा के हमलों को रोकने में मदद मिलती है।


योग: आपको बता दें कि अस्थमा के मरीजों को भी योग करने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल अस्थमा के मरीज रोजाना योग करके शरीर को एक्टिव रख सकते हैं और इससे उनका मन शांत भी रहेगा।


लहसुन: लहसुन की तासीर गर्म होती है और इस वजह से सर्दी में इसका सेवन करना सबसे अच्छा रहता है। ठंड लगने के कारण सर्दी और जुकाम के अलावा सांस फूलने की समस्या भी होने लगती है और ऐसी समस्या अस्थमा रोगियों के लिए जानलेवा स्थिति भी हो सकती है। इस वजह से ठंड में लहसुन खाएं और सेहतमंद रहें।


शहद: सर्दी में जुकाम पर काबू पाने में शहद बेस्ट रहता है। ऐसे में खांसी के कारण अस्थमा के मरीजों की सांस फूलने लगती है और शहद के जरिए खांसी को काफी हद तक शांत करके सांस फूलने से बचा जा सकता है।


अदरक: इसमें भी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी में हमें कई परेशानियों से बचाकर रखते हैं। आपको बता दें कि सर्दी में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी एवं जुकाम हमसे दूर रहती है। इस वजह से अदरक अस्थमा के रोगियों के लिए लाभकारी मानी जाती है।

स्किन से लेकर सेहत तक के लिए फायदेमंद है नीम

कमर दर्द से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

इस एक्टर ने बेचा अपना आलीशान घर, जानिए क्या है कीमत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -