ठण्ड भगाने वाली बाजरे की खिचड़ी
ठण्ड भगाने वाली बाजरे की खिचड़ी
Share:

आज हम आप को एक ऐसे व्यंजन बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जिसे खास तोर पर ठण्ड में खाया जाता हैं: बाजरे की खिचड़ी. बाजरा राजस्थान जैसे भारत के गर्म और सूखे इलाकों में ज्यादा पैदा होता है. इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी बनी रहती हैं. कई लोग ठण्ड में बाजरे की रोटी भी खाते हैं पर अगर आप रोज एक ही चीज खा कर बोर हो गए हैं तो बाजरे की खिचड़ी एक अच्छा विकल्प हैं.

बनाने में लगने वाला समय:

तैयारी करने में: 10 मिनट

पकाने में: 60 मिनट

कुल समय: 70 मिनट

सामग्री

250 ग्राम खड़ा बाजरा

50 ग्राम चने की दाल

1 बड़ा चम्मच वनस्पति तेल

1/2 छोटी चम्मचज़ीरा

2 लीटर पानी

ताज़े अदरक का एक छोटा टुकड़ा

नमक स्वाद के अनुसार 

बनाने की विधि:

यदि आपका बाजरा छिलके वाला हो तो पहले बाजरे को पानी में भिगोकर मूसल में कूट ले, जिससे उसके छिलके भूसी के रूप में अलग हो जाएँ. फिर भूसी को निकालकर बाजरे को पुनः मूसल में लेकर उन्हें थोड़ा छोटा कर ले.

आप चाहे तो खिचड़ी पकाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिससे खिचड़ी जल्द पक जाती हैं.  लेकिन हम इसे साधारण बरतन में मंद आँच पर धीरे-धीरे पकाएंगे. क्योंकि इस तरह पकाने से खिचड़ी का स्वाद दोगुना हो जाता है. चने की दाल धो लीजिए. अदरक को भी अच्छी तरह धोकर और छीलकर बारीक काट लें.

अब एक बरतन में तेल गरम करें. जब तेल अच्छा गरम हो जाए तो उसमें जीरा और अदरक के टुकड़े डालकर चलाएँ, जिससे ये मसाले जलें नहीं. जब मसालों की खुशबू रसोई में फैलने लगे, उनमें बाजरा और चने की दाल मिला भी दें और मिश्रण को चलाते हुए अच्छी तरह तीन मिनट तक भुने. इसके बाद इसमें नमक और पानी मिलाकर अच्छी तरह चलाएँ और अगले एक घंटे तक मध्यम आँच में पकने दें।

जब आपकी खिचड़ी पककर गाढ़ी और एकसार हो जाए और अलग से पानी न दिखाई दे तो समझ लीजिए वह खाने के लिए तैयार हो चुकी है। अब आप इसे अपने दोस्तों या परिवार वालों को गरमागरम परोस सकते हैं. गरम गरम खाने में ही इसका खास मज़ा होता है!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -