श्रीनगर में सर्दी ने तोड़ा 25 सालों का रिकॉर्ड, डल झील पूरी तरह जमी

By Bhavesh Bakshi
Jan 14 2021 02:34 PM
श्रीनगर में सर्दी ने तोड़ा 25 सालों का रिकॉर्ड,  डल झील पूरी तरह जमी

श्रीनगर: सुबह से शाम तक जारी शीतलहर की वजह से कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने सालों पुराने सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं. श्रीनगर शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शहर के इतने कम तापमान ने बीते 25 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि इससे पहले 1995 में शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 8.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि, “आज का तापमान माइनस 8.4 डिग्री रहा.

श्रीनगर में डल झील भी पूरी तरह से ठंड के कारण जम चुकी है. वहीं हवाई अड्डे पर इंडिगो की एक फ्लाइट कल टेक ऑफ से पहले जमा हुए कई फीट ऊंचे बर्फ के टीले के बेहद नजदीक पहुंच गई और विमान का इंजन बर्फ की ढेर से जा सटा. हालांकि विमान और पैसेंजर्स को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. यह रात श्रीनगर में 25 वर्षों में सबसे सर्द रात रही. वैसे आने वाले दिनों में हमें न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की आशंका नहीं है. बता दें कि राज्य में 40 दिनों की भीषण ठंड की अवधि ‘चिल्लई कलां’ चल रही है, जो कि 31 जनवरी को समाप्त होगी.

वहीं गुरुवार को पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 11.1 डिग्री और गुलमर्ग में माइनस 7.0 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं लद्दाख के लेह शहर का तापमान माइनस 16.8 डिग्री, कारगिल में माइनस 19.6 डिग्री और द्रास में माइनस 28.3 डिग्री दर्ज किया गया. जम्मू शहर का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री, कटरा में 4.8 डिग्री, बटोटे में 6.1 डिग्री, बेनिहाल में 6.2 डिग्री और भद्रवाह में 0.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा को NCPCR ने थमाया नोटिस, जानिए पूरा मामला

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ कोविदशील्ड वैक्सीन की पहली खेप