खूबसूरती में दुगना निखार चाहिए तो कराइए Wine Facial
खूबसूरती में दुगना निखार चाहिए तो कराइए Wine Facial
Share:

चेहरे की त्वचा को कसने के लिए फेशियल किया जाता है. फेशियल से चेहरे को सॉफ्ट, चमकदार और चेहरे की मसल्स को एकदम परफेक्ट बनाया जा सकता है. आप ने अलग-अलग फेशियल के बारे में सुना होगा,जैसे -फ्रूट फेशियल, चौकलेट फेशियल. लेकिन,क्या आपने वाइन फेशियल के बारे में सुना है. वाइन फेशियल जो आपकी बढती उम्र पर रोक लगाने में मदद तो करेगा ही साथ खूबसूरती में भी दुगना निखार लायेगा.

तो आप भी पढ़िए इसके फायदे-

1.वाइन फेशियल कराने से वाइन में स्थित ऐंटीऑक्सीडेंट्स घटक से त्वचा में स्थित टॉक्सिन दूर होते हैं. वाइन फेशियल से चेहरे की त्वचा में कसावट आती है. आपकी त्वचा किस प्रकार की है उसके अनुसार अलग-अलग प्रकार के वाइन फेशियल इस्तेमाल किए जाते हैं.

2.रैड वाइन में ऐंटीऐजिंग घटक पाए जाते हैं. व्हाइट वाइन के इस्तेमाल से त्वचा में कसावट आती है,त्वचा के रोमछिद्र साफ होते हैं और मुंहासे भी कम होते हैं. त्वचा संवेदनशील हो तो वाइन में गुलाबजल मिलाएं.

3.वाइन फेशियल से फेस पर ग्लो आता है. साथ ही त्वचा को ऑक्सीजन भी मिलता है.

4.वाइन फेशियल से आप टेंशन को भी दूर कर सकते है.

5.ड्राय स्किन के लिए व्हाइट वाइन में स्थित अल्फाहाइड्रौक्सिल ऐसिड्स असरदार साबित होते हैं. इससे त्वचा मुलायम बनती है.

6.तैलीय त्वचा के लिए रैड वाइन फेशियल उपयुक्त होता है. इस में स्थित औषधीय घटक त्वचा की सूजन कम करने में मददगार साबित होते हैं. घर में भी कर सकती हैं.

आप वाइन फेशियल -

1.किसी भी फेशियल को शुरु करने से पहले चेहरे को क्लीजिंग मिल्क के द्वारा अच्छे से साफ करें और फिर ओट को रेड वाइन में पेस्ट बना कर चेहरे को स्क्रब करें. चाहें तो बादाम या अखरोठ या फिर कोई साधारण सा स्क्रब भी इस्तमाल कर सकती हैं. चेहरे को स्क्रब करने के बाद स्टीम से ब्लैकहेड और वाइटहेड को भी हटाएं. ध्यान रहे ड्राई स्किन वालो को रेड वाइन फेशियल नहीं करना चाहिए.

2.रूखी त्वचा के लिए वाइन के साथ बादाम का पेस्ट मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाए.

3.तैलीय त्वचा के लिए वाइन के साथ ऐलोवेरा का रस मिलाकर लगाने से फेशियल का अच्छा फायदा नजर आता है. फिर चेहरे को अच्छी तरह से धो कर मॉइस्चरइसर लगाएं. 5-7 मिनट बाद कॉटन से चेहरा पोंछ लें.

4.पैक मिंट, मिल्क, सैफरॉन, नीम पैक को एक या दो चम्मच रेड वाइन के साथ मिला कर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं. जब पैक सूख जाए तब एक कपड़े को रेड वाइन में गीला कर के चेहरे को भी गीला करें. फिर अंडा लें और उसके सफेद भाग को चेहरे पर पूरी तरह लगाएं, इससे स्किन टाइट होती है.

इस पैक को 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. जब पैक पूरी तरह से सूख जाए, तब पानी का हल्का स्प्रे मारें और एक कपड़े को रेड वाइन में भिगों कर चेहरे से पैक पोंछ लें. जब फेशियल हो जाए तब चेहरे पर सन ब्लॉक लगाएं, जो कि एसपीएफ 15 या 20 हो,सन ब्लॉक लगाना जरुरी हो जाता है क्योंकि रेड वाइन फेशियल करवाने के बाद चेहरा सूरज की धूप के प्रति बहुत संवेदनरशील हो जाता है और स्किन बर्न होने का खतरा दोगुना हो जाता है.

कुछ जरुरी टिप्स भी -

1.रेड वाइन को कभी भी त्वचा पर डायरेक्ट नहीं लगाना चाहिये क्योंकि इसमें अल्कोहल कंटेंट होता है. इसको हमेशा पानी या तो रोजवॉटर के साथ मिला कर ही लगाना चाहिये.

2.रेड वाइन फेशियल करवाने के बाद चेहरा सूरज की धूप के प्रति बहुत संवेदनरशील हो जाता है और स्किन बर्न होने का खतरा दोगुना हो जाता है.इसलिए जब फेशियल हो जाए तब चेहरे पर सन ब्लॉक लगाएं, जो कि एसपीएफ 15 या 20 हो,सन ब्लॉक लगाना जरुरी हो जाता है.

3.रेड वाइन फेशियल रूखी त्वचा वाले नहीं करवा सकते कयोंकि यह केवल ऑयली और पिंपल रहित त्वचा वाले लोंगो के लिए है. इसलिए अगर आपकी त्वचा रुखी है और आपने रेड वाइन फेशियल करवाया तो आपकी त्वचा काली पड़ सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -