विंडोज 10 का आगमन
विंडोज 10 का आगमन
Share:

अगर आप विंडोज 10 का इंतजार कर रहे है तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है। विंडोज 10 अब सिर्फ भारत मे ही नही पूरी दुनिया मे आने वाला है। यह नई प्रणाली माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी लेकर आने वाली है। विंडोज 10 लाने का कंपनी का मकसद है कि जिन यूजर्स ने विंडोज का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है वो फिर से इसका इस्तेमाल करना चालू कर दे।

माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी ने कहा है कि जो यूजर्स पहले से विंडोज 7 या विंडोज 8 का इस्तेमाल कर रहे है वे लोग आसानी से विंडोज 10 का भी इस्तेमाल कर सकते है। माइक्रोसॉफ़्ट ने यह भी कहा है कि विंडोज 10 बहुत ही सुरक्षित है। आप अपने पुराने विंडोज आपरेटिंग सिस्टम को विंडोज 10 मे अपडेट करा सकते है। विंडोज 10 नए वेब ब्राउज़र के साथ रहेगा जिसके साथ कॉरटाना भी होगा।

माइक्रोसॉफ़्ट ने विंडोज 8 की बहुत बुराई सुनी थी इसलिए विंडोज 10 बनाते समय माइक्रोसॉफ़्ट ने ऑफिस वर्कर को ध्यान मे रख कर बनाया है। जो कमिया विंडोज 8 मे थी अब विंडोज 10 मे नही मिलेगी। विंडोज 10 पहले से काफी सिक्योर फीचर्स के साथ बनाया गया है। विंडोज 10 मे आप सॉफ्टवेर का इंस्‍टॉलेशन आसानी से कर सकते है। जो यूजर्स टैबलेट इस्तेमाल करते है उनके लिये यह बहुत अच्छा है। यूजर्स अपने हिसाब से यूजर इंटरफेस की स्‍क्रीन को लगा सकता है। विंडोज 10 को आप किसी पोर्टेबल हाइब्रिड डिवाइस के साथ भी कनेक्ट कर सकते है। विंडोज 10 विंडोज टैबलेट के साथ बढ़ी ही आसानी से सिंक्रनाइज हो जाता है।

विंडोज की कोई भी एप को आप डेस्‍कटॉप पर भी चला सकेंगे। एप को रिसाइज करना टास्‍कबार के साथ पिन करने का काम भी कर सकते है। आप इसमे रनिंग एप को भी देख सकते है। विंडोज 10 यूजर्स को बताएगा की जो एप्स की टाइल्स है उन्हे किस स्थान पर रखना चाहिए, और कैसे अरेंज करना चाहिए। विंडोज 10 मे सर्च करना अब और भी अच्छा हो गया है। जैसे ही यूजर स्टार्ट मैन्यू पर क्लिक करेगा उसे सर्च का आप्शन दिखाई देगा। यह फीचर तो विंडोज 8 मे भी था । यूजर्स अब कमांड प्रॉम्‍प्‍ट पर कुछ भी पेस्ट कर सकते है Ctrl+V  स्‍ट्रोक की मदद से। माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी ने बताया है कि उन्होने विंडोज 10 को विंडोज 9 नाम इसलिए दिया है क्यूंकी विंडोज 10 मे बहुत सारे बदलाव किये गये है और काफी अच्छे नए कंसेप्‍ट्स का इस्तेमाल किया गया है। फूल वर्जन मे बहुत समय हो गया था इसलिए कंपनी ने इसे विंडोज 9 की जगह पर विंडोज 10 का नाम दिया।

माइक्रोसॉफ़्ट ने ये भी बताया है कि विंडोज 10 माइक्रोसॉफ़्ट का लास्ट ऑपरेटिंग सिस्टम होगा लेकिन हाँ विंडोज 10 मे अपडेट होते रहेंगे। पर अब इन्हे पहले जैसे नाम नही दिये जाएंगे। यूजर्स अपने ओपेरेटिंग सिस्टम को दो तरीको से अपडेट कर सकता है। एक है फास्ट अपडेट जिसका इस्तेमाल कर के यूजर जल्दी से अपडेट कर सकता है। और दूसरा है बंडल्ड जिसका इस्तेमाल करने पर यूजर को काफी समय लगता है अपडेट करने मे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -