2-3 दिनों में फिर NDA ज्वाइन करेंगे नितीश कुमार ? लालू और INDIA गठबंधन दोनों से हैं नाराज़ !
2-3 दिनों में फिर NDA ज्वाइन करेंगे नितीश कुमार ? लालू और INDIA गठबंधन दोनों से हैं नाराज़ !
Share:

पटना: बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच सत्तारूढ़ गठबंधन में तनाव के बीच, सूत्रों ने दावा किया है  कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्वी राज्य में नई सरकार बनाने के लिए एक बार फिर भाजपा के पक्ष में जा सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि इस मामले पर दो से तीन दिन में फैसला लिया जा सकता है। हालांकि, JDU के दिग्गज नेता लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री बने रहेंगे। सूत्रों ने कहा कि पिछली जेडीयू-बीजेपी सरकार के दौरान मौजूद मंत्रिमंडल वितरण का पालन किया जाएगा। 

सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार अपने सत्तारूढ़ साझेदार, लालू प्रसाद यादव की RJD और INDIA ब्लॉक सदस्य कांग्रेस दोनों से नाराज हैं। वह लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के अब डिलीट हो चुके ट्वीट से भी आहत हैं, जिसमें उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री के 'परिवारवाद' वाले बयान पर करारा जवाब दिया था। माना जाता है कि नीतीश कुमार बिहार या अन्य राज्यों में सीट बंटवारे पर कोई निर्णय नहीं लेने के कारण कांग्रेस से नाराज हैं, जहां से क्षेत्रीय दल INDIA ब्लॉक में शामिल हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री का यह भी मानना है कि लोकसभा चुनाव करीब आने के साथ, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पूरी तरह से सबसे पुरानी पार्टी के लाभ के लिए निकाली गई है, न कि INDIA गठबंधन के फायदे के लिए।

बता दें कि, नीतीश कुमार INDIA गठबंधन के पहले नेता नहीं हैं, जिन्होंने सीट बंटवारे की विफल वार्ता पर नाराजगी दिखाई है। हाल ही में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी सीट बंटवारे से असंतुष्ट होकर राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। वहीं,आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो अरविन्द केजरीवाल भी ऐसा ही ऐलान कर चुके हैं। INDIA गठबंधन की आखिरी बैठक वस्तुतः 13 जनवरी को हुई थी, जिसके बाद कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को समूह के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। हालाँकि, इस पर आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

उसी बैठक में नीतीश कुमार को ब्लॉक के संयोजक पद की पेशकश की गई। हालाँकि, उनकी पार्टी ने यह कहते हुए इसे अस्वीकार कर दिया कि वह किसी पद के इच्छुक नहीं हैं, और बिहार के मुख्यमंत्री ने कथित तौर पर कहा कि सबसे पुरानी पार्टी से किसी को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए। संयोजक पद पर अंतिम फैसला ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी प्रमुख, अखिलेश यादव और बैठक में अनुपस्थित अन्य दलों के नेताओं के साथ चर्चा के बाद लिया जाना था।

सूत्रों ने बताया कि संयोजक और अध्यक्ष के नाम पर सभी दलों के बीच सहमति के बावजूद राहुल गांधी ने बैठक के अंत में कहा कि इस मामले पर आगे की चर्चा के बाद अंतिम फैसला किया जाना चाहिए।  सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार इस मामले में और चर्चा की जरूरत को लेकर नाराज हैं। बिहार सत्तारूढ़ गठबंधन के भीतर मतभेद बढ़ता जा रहा है, और यह इस सप्ताह और तेज हो गया है। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा समाजवादी प्रतीक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के बाद जद (यू) और राजद के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी।

40 वर्षों के बाद पारंपरिक बग्घी में कर्तव्य पथ पर पहुंचीं राष्ट्रपति, जानिए क्यों बंद की गई थी ये प्रक्रिया ?

गणतंत्र दिवस की सुबह पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मुनव्वर-मन्नारा पर भड़के रोहित शेट्टी, सुनकर रो पड़े कंटेस्टेंट्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -