क्या कोरोना की तरह ही तेजी से फैलेगा निपाह वायरस ? कोविड-19 से बहुत ज्यादा है मृत्यु दर
क्या कोरोना की तरह ही तेजी से फैलेगा निपाह वायरस ? कोविड-19 से बहुत ज्यादा है मृत्यु दर
Share:

कोच्ची: केरल में रविवार को निपाह वायरस से 12 वर्षीय बच्चे की मौत होने के बाद एक और स्वास्थ्य संकट उत्पन्न हो गया है. केरल पहले ही कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रहा है. देश में आने वाले संक्रमण के नए मामलों में 60 प्रतिशत केस केरल से ही सामने आ रहे हैं. राज्य सरकार ने निपाह वायरस मिलने के बाद कोझिकोड जिले में स्वास्थ्य अलर्ट जारी किया है और पड़ोस के जिलों में भी एहतियात बरतने की अपील की गई है. जान गंवाने वाले बच्चे में 3 सितंबर को एन्सेफलाइटिस और मायोकार्डिटिस के लक्षण मिले थे.

बता दें कि निपाह वायरस चमगादड़ों की लार से फैलता है. यदि चमगादड़ ने किसी फल को संक्रमित किया है और उसे खाया जाता है तो निपाह का संक्रमण हो सकता है. यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल सकता है, हालांकि यह पूरी तरह प्रमाणित तथ्य नहीं है. किन्तु, एक स्टडी में इसकी पुष्टि हुई है कि संक्रमित व्यक्ति के सांस में से निकले ड्रॉपलेट से वायरस फैल सकता है. केरल में मृत बच्चे के संपर्क में आने वाले दो स्वास्थ्यकर्मियों में भी निपाह वायरस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, निपाह वायरस कोविड-19 की तुलना में बहुत धीरे फैलता है. हालांकि, इस संक्रमण से होने वाली मौतें बेहद चिंताजनक है. 

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में पहली दफा जब संक्रमण फैला था, तो 66 संक्रमितों में 45 लोगों की जान चली गई थी. यानी मृत्यु दर 68 फीसदी रही. वहीं इसके बाद 2007 में पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में सभी पांच संक्रमित लोगों की जान चली गई थी. एक अध्ययन के अनुसार, वर्ष 1999 में मलेशिया में निपाह वायरस से कुल 265 संक्रमित लोगों में से 105 मरीजों ने दम तोड़ा था. कोरोना महामारी से यदि तुलना की जाए, तो इसमें अब तक मृत्यु दर लगभग 1 फीसदी रही है. भारत में फिलहाल कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.34 फीसदी है.

कर्बला में इमाम हुसैन का मानवता के प्रति संदेश

बारिश के कारण हैदराबाद-विजयवाड़ा हाईवे पर लगा जाम

11 सितंबर को तेलंगाना की अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का होगा आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -