ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट के लिए अभी करना होगा इंतज़ार, वाराणसी कोर्ट ने ASI को दी 10 दिन की मोहलत
ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट के लिए अभी करना होगा इंतज़ार, वाराणसी कोर्ट ने ASI को दी 10 दिन की मोहलत
Share:

वाराणसी: वाराणसी की एक अदालत ने विवादित ज्ञानवापी परिसर में अपने निष्कर्षों पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को 10 दिन की मोहलत दी है। यह चौथी बार है जब पुरातात्विक निकाय को अपने वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए विस्तार मिला है, जो एक महीने पहले पूरा हुआ था। दो दिन पहले ASI ने 21 दिन की मोहलत मांगी थी, जिसका मस्जिद कमेटी ने विरोध किया था। 

वाराणसी की एक अदालत ने 21 जुलाई को सर्वेक्षण का आदेश दिया था, जब चार महिलाओं ने परिसर में प्रार्थना करने की अनुमति मांगी थी। पिछले साल अप्रैल में, अदालत ने उनकी याचिका के आधार पर परिसर के वीडियो सर्वेक्षण का आदेश दिया था। मई में किए गए सर्वेक्षण में वुज़ुखाना में एक संरचना का पता चला, जिसके बारे में याचिकाकर्ताओं का दावा था कि वह एक 'शिवलिंग' है। सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के तहत वुज़ुहाना को वैज्ञानिक सर्वेक्षण की सीमा से बाहर रखा गया है।

मस्जिद प्रतिष्ठित काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित है। दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं का दावा है कि इस स्थान पर एक मंदिर मौजूद था और 17वीं शताब्दी में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर इसे ध्वस्त कर दिया गया था। अयोध्या और मथुरा के बाद, ज्ञानवापी तीसरा मंदिर-मस्जिद विवाद है, जिसने 80 और 90 के दशक में काफी ध्यान आकर्षित किया था। श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही मस्जिद ईदगाह विवाद पर उत्तर प्रदेश में पहले से ही एक मामले की सुनवाई चल रही है।

याचिकाकर्ताओं का दावा है कि यह कटरा केशव देव मंदिर के 13.37 एकड़ परिसर के भीतर भगवान कृष्ण के जन्मस्थान पर बनाया गया है।  मस्जिद को स्थानांतरित करने की मांग को लेकर स्थानीय अदालतों में कई याचिकाएं दायर की गई हैं। 

शिक्षक भर्ती घोटाला: बंगाल में 7 ठिकानों पर CBI की रेड, एक साल से जेल में हैं ममता सरकार के पूर्व शिक्षा मंत्री

भारत के डिफेंस सेक्टर को मिलेगा बूस्ट ! 97 तेजस फाइटर जेट और 156 प्रचंड हेलीकॉप्टरों की खरीद को मिली मंजूरी

'अगर 2024 में सत्ता मिली, तो पूरे देश में राजस्थान जैसी..' , राहुल गांधी का बड़ा वादा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -