Share:
कल से बंद हो जाएगा Facebook, Twitter और Instagram? जानिए क्या है पूरा मामला
कल से बंद हो जाएगा Facebook, Twitter और Instagram? जानिए क्या है पूरा मामला

देश में कार्य कर रही प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों मतलब फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम के सामने बड़ी समस्यां खड़ी हो सकती है। केंद्र सरकार ने देश में काम कर रही सभी सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने के आदेश दिए थे तथा उसके लिए 3 माह का वक़्त दिया था जो 26 मई को पूरा हो रहा है। सूत्रों से प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक, अभी तक इन कंपनियों ने सरकार के बताए नियमों का पालन नहीं किया है तो बड़ा प्रश्न यही है कि क्या 2 दिन के पश्चात् फेसबुक, ट्विटर तथा इंस्टाग्राम बंद हो जाएंगे। सूत्रों से यह भी पता चला है कि देशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo ने सरकार के नियमों का पालन करना आरम्भ कर दिया है।

भारत में सोशल मीडिया पोर्टल एक इंटरमीडिएट की भांति काम करती हैं तथा यदि कोई शख्स सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी या पोस्ट करता है तो किसी भी सोशल मीडिया कंपनी पर कार्यवाही नहीं होती क्योंकि उन्हें भारत सरकार की ओर से इम्युनिटी प्राप्त है। मगर सूत्रों की माने तो सरकार के बताए आदेशों को 26 मई तक नही मानने पर ट्विटर, फेसबुक तथा इंस्टाग्राम को जो इम्युनिटी प्राप्त हुई है उसे सरकार ख़त्म कर सकती है। ऐसा होने पर भविष्य में संबंधित सोशल मीडिया पोर्टल पर कोई भी उपयोगकर्ता यदि आपत्तिजनक पोस्ट करता है तो उस उपयोगकर्ता के साथ साथ संबधित सोशल मीडिया साइट पर भी कार्रवाई हो सकती है।

बता दें कि, 25 फरवरी 2021 को भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया कपनियों को 3 माह के भीतर कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए आदेश दिया गया था तथा उस आदेश को भारत सरकार की गैजट में भी प्रकाशित किया गया था। आदेश के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अफसर, नोडल अफसरों की नियुक्ति के लिए कहा गया था तथा उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना आवश्यक रखा गया था। 

भारत में विदेशी वैक्सीन की डिमांड, अमेरिकी कंपनी फाइज़र ने सप्लाई को लेकर दिया बड़ा बयान

50 वर्ष के बाद हम किस तरह के खाएंगे खाद पदार्थ

सैमसंग ने IPHONE 12PRO मैक्स कैमरों के बारें में जानें ख़ास बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -