मध्यप्रदेश के 150 कांग्रेस नेता होंगे निष्कासित ? हाईकमान ने कारण बताओ नोटिस भेजकर 10 दिन में माँगा जवाब

मध्यप्रदेश के 150 कांग्रेस नेता होंगे निष्कासित ? हाईकमान ने कारण बताओ नोटिस भेजकर 10 दिन में माँगा जवाब
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति ने नवंबर 2023 के राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान कथित तौर पर "पार्टी विरोधी" गतिविधियों में शामिल होने के लिए लगभग 150 स्थानीय नेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार, समिति ने शुक्रवार को नोटिस जारी किया, जिसमें नेताओं को जवाब देने के लिए 10 दिन का समय दिया गया और ऐसा नहीं करने पर पार्टी से निष्कासन सहित सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी।

कांग्रेस का यह कदम विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद आया है जिसमें पार्टी 230 सदस्यीय सदन में सिर्फ 66 सीटें जीतने में सफल रही। इसे आम चुनावों से पहले पार्टी के पुनर्गठन के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में भी देखा जाता है, जो आंतरिक तोड़फोड़ और अनुशासनहीनता के प्रति शून्य-सहिष्णुता की नीति का संकेत देता है। कांग्रेस की ओर से यह कड़ा रुख चुनाव में हारने वाले 164 प्रत्याशियों में से अधिकांश की ओर से अपनी हार के लिए "आंतरिक तोड़फोड़" को जिम्मेदार ठहराए जाने की कई शिकायतों के बाद आया है।

ये नोटिस शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस की अनुशासन समिति की बैठक के बाद जारी किए गए। एक प्रेस विज्ञप्ति में, अनुशासन समिति के प्रमुख और MPCC कोषाध्यक्ष अशोक सिंह ने चेतावनी दी कि पार्टी "पार्टी विरोधी" गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार करेगी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने मीडिया को बताया कि, ''अगर हमें उन लोगों से संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं मिला, जिन्हें नोटिस दिया गया था, तो हम उन्हें निष्कासित कर देंगे।''

अनुशासन समिति की बैठक में इसके सदस्यों ने विधानसभा चुनाव लड़ने वाले पार्टी के बागियों को बाहर का रास्ता दिखाने के फैसले का समर्थन किया। कांग्रेस ने कई विद्रोहियों को निष्कासित कर दिया है जिन्होंने नेतृत्व की अवहेलना की और आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विधानसभा चुनाव में 163 सीटें जीतकर परचम लहराया था।

'श्री राम आ रहे हैं...!', कैलाश विजयवर्गीय ने गाया मंत्रमुग्ध कर देने वाला 'राम भजन'

घर में घुसकर पत्नी-बेटी और माँ के सामने कर दी थी भाजपा के OBC नेता की हत्या, अजमल-असलम, सलाम-अब्दुल समेत PFI के 15 सदस्य दोषी करार

'इसको हर हफ्ते थप्पड़ पड़ने चाहिए थे', अभिषेक की माँ से बोले सलमान खान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -