इन वजहों से आता हैं पेशाब में खून
इन वजहों से आता हैं पेशाब में खून
Share:

tyle="text-align:justify">सुबह सुबह अचानक से आपकी नींद खुलती हैं और आप रोज की तरह टॉयलेट जाते हैं, अपनी ज़ीप खोलते हैं और पेशाब करना शुरू करते हैं. लेकिन उसमे यूरिन की जगह खून आजाता हैं... यह चीज किसी डरावने सपने से काम नहीं होगी. यदि आप को अपनी पेशाब में थोड़ा सा भी खून दिखे तो उस को बिलकुल भी हलके में ना लीजिएगा. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करिए. पेशाब में खून आने की कुछ वजहें यह हैं.

  • पथरी होना: पेशाब में खून आने का एक और कारण होता हैं गुर्दे में पथरी का होना. गुर्दे में पथरी के हो जाने से पेशाब को मूत्र नलिका से बाहर निकलने में दिक्कत आती हैं जिसके चलते खून निकलने लगता हैं. यदि आपको शक हो कि आप भी पथरी के शिकार हैं तो जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें. 
     
  • यूरिन इंफेक्‍शन: यूरिन इन्फेक्शन में कई बार जलन होने के साथ साथ खून भी निकल आता हैं. यह समस्या महिलाओं में काफी देखी जाती हैं. 
     
  • ट्यूमर होना: यदि आपके गुर्दे या पित्‍ताशय में ट्यूमर हो गया हैं तो आपकी पेशाब में खून आना संभव हैं. इस स्थिति में आप डॉक्‍टर से सलाह कर सर्जरी करवा सकते हैं. 
     
  • ग्‍लोमेरूलर नेफीरिटिस: वैसे तो यह समस्यां आम तोर पर छोटे बच्चो को होती हैं लेकिन कुछ बड़े लोगो में भी इस समस्यां को देखा गया हैं. इसकी वजह से अक्सर पेशाब या मल में खून आजाता हैं. 
     
  • सिस्टिक ग्रोथ: गुर्दे में सिस्ट के बढ़ जाने से पेशाब में दर्द और जलन जैसी समस्यां आने लगती हैं. यदि इसका इलाज समय पर नहीं कराया गया तो धीरे धीरे पेशाब से खून भी आने लगता हैं. महिलाओं में इस समस्यां का होना आम बात हैं. यदि आप ऐसी कोई भी समस्यां का सामना कर रही हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -