जानें अपने टूथपेस्ट में अलग-अलग रंग की धारियों का मतलब
जानें अपने टूथपेस्ट में अलग-अलग रंग की धारियों का मतलब
Share:

टूथपेस्ट एक ऐसी चीज है जिसका हर व्यक्ति रोजाना इस्तेमाल करता है. बचपन में टूथब्रश में ज्यादा पेस्ट लगा कर उससे घंटों तक दांतों में रगड़ना बच्चों की फेवरेट एक्टिविटी रहती है. वहीँ टूथपेस्ट का यूज करते वक्त आपके दिमाग में कई बार आया होगा कि इसके अंदर कलर्ड स्ट्रिप क्यों होती हैं. कुछ रेड होती हैं तो कुछ ब्लू. और हम हर बार उन स्ट्रिप्स को अलग-अलग तरीके से अपने ब्रश में उतारने की कोशिश करते हैं, तरह-तरह की डिज़ाइन बनाने की कोशिश करते हैं. आइये हमारी इस खबर से बताते हैं इन अलग-अलग स्ट्रिप्स के राज़.

ज्यादातर टूथपेस्ट का बेस व्हाइट होता है. और इस टूथपेस्ट में जो इन्ग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं, वो दांतों को सफेद रखने में मदद करते हैं. ब्लू और ग्रीन कलर की स्ट्रिप में antimicrobial नाम के कम्पोनेंट्स होते हैं, जो सांस को फ्रेश बनाने में मदद करते हैं. इन स्ट्रिप से इस बात का भी पता चलता है कि टूथपेस्ट नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से बनी है.

रेड स्ट्रिप का मतलब होता है कि टूथपेस्ट में ऐसे एलिमेंट्स मौजूद हैं, जिनसे मसूड़े हेल्दी रहेंगे. इसी के तहत रेड कलर की स्ट्रिप का मतलब होता है कि इस टूथपेस्ट में  केमिकल इन्ग्रीडिएंट्स यूज़ किये गए हैं.

Lego से बना है ये खुबसूरत घर, देखकर कहेंगे बचपन के सपने जैसा है ये

सामने आया कुत्ते की वफादारी का एक और नमूना

अपनी ज़िन्दगी पर हासिल की फतेह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -