यात्रा करते समय आपको सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने से क्यों बचना चाहिए?, जानिए
यात्रा करते समय आपको सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने से क्यों बचना चाहिए?, जानिए
Share:

आज के डिजिटल युग में, जुड़े रहना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, खासकर यात्रा करते समय। हालांकि, सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क की सुविधा अक्सर छिपे हुए जोखिमों के साथ आती है जो आपकी संवेदनशील जानकारी से समझौता कर सकती है। इस लेख में, हम उन कारणों पर विचार करेंगे कि आपको चलते समय सार्वजनिक वाईफाई से कनेक्ट करने से पहले दो बार क्यों सोचना चाहिए।

एक ऐसी दुनिया में जहां जुड़े रहना हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है, सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क तकनीकी देवताओं से उपहार की तरह लगता है। वे हमें ईमेल की जांच करने, वेब ब्राउज़ करने और यहां तक कि दूरस्थ रूप से काम करने की अनुमति देते हैं, सभी हमारे सेलुलर डेटा का उपयोग किए बिना। हालांकि, यह सुविधा अक्सर एक उच्च कीमत पर आती है: सुरक्षा जोखिम जो हमारी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को साइबर अपराधियों के लिए असुरक्षित छोड़ सकते हैं।

सार्वजनिक वाईफाई का आकर्षण

आइए इसका सामना करें - मुफ्त, आसानी से सुलभ वाईफाई का आकर्षण विरोध करना मुश्किल है। चाहे आप हवाई अड्डे, कॉफी शॉप या होटल लॉबी में हों, ये नेटवर्क आपके स्वयं के डेटा प्लान का उपयोग किए बिना ऑनलाइन होने का एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। लेकिन इससे पहले कि आप कनेक्ट करें, इसके साथ आने वाले संभावित खतरों को समझना महत्वपूर्ण है।

सार्वजनिक वाईफाई के सुरक्षा जोखिम

डेटा अवरोधन

सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने के प्राथमिक जोखिमों में से एक डेटा अवरोधन है। हैकर्स आसानी से आपके डिवाइस और वाईफाई राउटर के बीच प्रेषित डेटा को रोक सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजी या प्राप्त की जाने वाली कोई भी संवेदनशील जानकारी, जैसे पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और व्यक्तिगत संदेश, को इंटरसेप्ट और शोषण किया जा सकता है।

मैलवेयर और फ़िशिंग हमले

सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क भी मैलवेयर और फ़िशिंग हमलों के लिए उपजाऊ जमीन हैं। साइबर अपराधी वैध लोगों के समान नामों के साथ नकली वाईफाई नेटवर्क स्थापित कर सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को उनसे जुड़ने के लिए धोखा दे सकते हैं। एक बार कनेक्ट होने के बाद, ये हैकर्स आपके डिवाइस पर मैलवेयर लॉन्च कर सकते हैं या यहां तक कि आपके लॉगिन क्रेडेंशियल्स को चुराने के लिए फ़िशिंग हमले भी लॉन्च कर सकते हैं।

दुष्ट हॉटस्पॉट

एक और खतरा दुष्ट हॉटस्पॉट से आता है। ये दुर्भावनापूर्ण वाईफाई नेटवर्क हैं जो हैकर्स द्वारा वैध लोगों की नकल करने के लिए बनाए गए हैं। अनजान उपयोगकर्ता इन नेटवर्क से जुड़ते हैं, जिससे हैकर्स को उनके उपकरणों और उन पर संग्रहीत संवेदनशील जानकारी तक सीधी पहुंच मिलती है।

जोखिम ों को कम करना

जोखिमों को देखते हुए, सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करते समय अपने डेटा की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतना आवश्यक है।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग करें

वीपीएन का उपयोग करना आपके इंटरनेट कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करता है, जिससे हैकर्स के लिए आपके डेटा को रोकना बेहद मुश्किल हो जाता है। वीपीएन आपके डिवाइस और वीपीएन सर्वर के बीच एक सुरक्षित सुरंग बनाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी ऑनलाइन गतिविधियां निजी और सुरक्षित रहें।

साझाकरण बंद करें

सार्वजनिक वाईफाई से कनेक्ट करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस पर फ़ाइल और प्रिंटर साझाकरण बंद है। यह आपकी साझा की गई फ़ाइलों तक अनधिकृत पहुंच को रोकता है और आपके डेटा से समझौता होने की संभावना को कम करता है।

दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें (2FA)

2FA सक्षम करने से आपके खातों में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है. यहां तक कि अगर हैकर्स आपके लॉगिन क्रेडेंशियलचोरी करने का प्रबंधन करते हैं, तो वे अतिरिक्त प्रमाणीकरण चरण के बिना आपके खातों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।

सार्वजनिक वाईफाई के विकल्प

पूरी तरह से जोखिम से बचने के लिए, सार्वजनिक वाईफाई के इन विकल्पों पर विचार करें:

मोबाइल हॉटस्पॉट

अपने सेलुलर वाहक द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग करना एक सुरक्षित विकल्प है। यह सेलुलर डेटा का उपयोग करके आपके डिवाइस और इंटरनेट के बीच एक सुरक्षित कनेक्शन बनाता है, जिससे डेटा अवरोधन का खतरा कम हो जाता है।

डेटा प्लान के साथ सिम कार्ड

यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर रहे हैं, तो डेटा प्लान के साथ स्थानीय सिम कार्ड प्राप्त करने पर विचार करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क पर भरोसा किए बिना एक सुरक्षित और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन है।

सुरक्षित रूप से सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

नेटवर्क नाम सत्यापित करें

सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करने से पहले, प्रतिष्ठान के कर्मचारियों के साथ आधिकारिक नेटवर्क नाम सत्यापित करें। यूजर्स को धोखा देने के लिए हैकर्स अक्सर मिलते-जुलते नाम वाले नेटवर्क बनाते हैं।

संवेदनशील लेन-देन से बचें

सार्वजनिक वाईफाई से जुड़े होने के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग या बैंकिंग जैसे संवेदनशील लेनदेन करने से बचें। ऐसे कार्यों को करने के लिए जब तक आप एक सुरक्षित नेटवर्क पर न हों, तब तक प्रतीक्षा करें।

उपयोग के बाद नेटवर्क भूल जाओ

एक बार जब आप सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क का उपयोग कर लेते हैं, तो इससे "भूलना" या "डिस्कनेक्ट" करना सुनिश्चित करें। यह आपके डिवाइस को भविष्य में स्वचालित रूप से कनेक्ट होने से रोकता है।

सार्वजनिक वाईफाई सुरक्षा का भविष्य

जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती है, वैसे-वैसे सार्वजनिक वाईफाई उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपाय भी होते हैं। भविष्य की प्रगति में मजबूत एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल और दुष्ट हॉटस्पॉट का पता लगाने और रोकने के स्मार्ट तरीके शामिल हो सकते हैं।

जबकि सार्वजनिक वाईफाई सुविधा प्रदान करता है, यह महत्वपूर्ण सुरक्षा जोखिमों के साथ भी आता है। अपने डेटा की सुरक्षा करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, और वीपीएन का उपयोग करने, साझाकरण बंद करने और दुष्ट नेटवर्क से सतर्क रहने जैसी सावधानी बरतने से उन जोखिमों को काफी कम किया जा सकता है।

सर्दी और फ्लू के मौसम में खुदको इस तरह रखे स्वस्थ

महामारी के बाद लोगों ने शुरू की नई जगह की यात्रा

भारतीय पर्यटकों के यात्रा करने के लिए दस सबसे सस्ती यूरोपीय स्थल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -