क्यों पसंद है कृष्णजी को ये चीजे
क्यों पसंद है कृष्णजी को ये चीजे
Share:

श्री कृष्ण को छ: चीजों से बहुत प्रेम है, पहली बांसुरी जो हमेशा उनके होंठों से लगी रहती है. दूसरी गाय व तीसरी माखन मिश्री, चाैथा मोर पंख और पांचवा कमल और वैजयंती माला. इसलिए जो भी श्री कृष्ण को ये चीजें अर्पित करता है. उसके घर में हमेशा सुख समृद्धि व ऐश्वर्य बना रहता है. आइए जानते हैं श्री कृष्ण को क्यों प्रिय है ये 6 चीजें….

1-कृष्ण को बांसुरी बहुत पसंद है, क्योंकि यह कान्हा को बहुत प्रिय है, इसके तीन मुख्य कारण हैं पहला बांसुरी एकदम सीधी होती है. उसमें किसी तरह की गांठ नहीं होती है. जो संकेत देता है कि अपने अंदर किसी भी प्रकार की गांठ मत रखों.

2-गाय के शरीर में 33 करोड़ देवी-देवताओं का निवास होता है. साथ ही, यह सभी गुणों की खान है. गाय श्रीकृष्ण को अतिप्रिय है. गाय से प्राप्त गौ का मूत्र, गोबर, दूध, दही और घी, आदि पंचगव्य कहलाते हैं. मान्यता है कि इनका पान कर लेने से शरीर के भीतर पाप नहीं ठहरता.

3-मोर का पंख देखने में बहुत सुंदर होता है. इसलिए इसे सम्मोहन का प्रतीक माना जाता है. मोर को चिर-ब्रह्मचर्य युक्त प्राणी समझा जाता है.  इसलिए श्री कृष्ण मोर पंख धारण करते हैं. 

4-कमल कीचड़ में उगता है और उससे ही पोषण लेता है, लेकिन हमेशा कीचड़ से अलग ही रहता है. इसलिए कमल पवित्रता का प्रतीक है. सांसारिक और आध्यात्मिक जीवन किस प्रकार जिया जाए इसका सरल तरीका बताता है कमल.

5-कान्हा को माखन मिश्री बहुत ही प्रिय है. मिश्री युक्त माखन जीवन और व्यवहार में प्रेम को अपनाने का संदेश देता है. यह बताता है कि प्रेम में किसी प्रकार से घुल मिल जाना चाहिए.

6-भगवान के गले में वैजयंती माला है, जो कमल के बीजों से बनी हैं. दरअसल, कमल के बीज सख्त होते हैं. कभी टूटते नहीं, सड़ते नहीं, हमेशा चमकदार बने रहते हैं. भगवान कहते हैं जमीन से जुड़े रहो, कितने भी बड़े क्यों न बन जाओ. हमेशा अपने अस्तित्व की असलियत के नजदीक रहो.

भगवान को फूल चढ़ाते वक़्त इन...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -