सदी की सबसे बड़ी बहस, उँगलियाँ चटकाने पर क्यों आती है आवाज़
सदी की सबसे बड़ी बहस, उँगलियाँ चटकाने पर क्यों आती है आवाज़
Share:

गली, मोहल्ले, ऑफिस, या अन्य कहीं, आपने कई लोगों को उँगलियाँ चटकाते हुए देखा ही होगा. बचपन में मम्मी, भैया, चाचा, चाची को उँगलियाँ चटकाते हुए देखकर ख्याल आता था कि उँगलियाँ चटकती कैसे है और क्यों इन उँगलियों में से आवाज़ आती है. वहीं एक बार चटकाने के बाद कैसे बार-बार कोई यह सब कुछ कर लेता है. कुछ ऐसे ही सवालों के उत्तर आपको मिलेंगे इस खबर में. 

एक समय फ्रांस के एक छात्र को क्लास में बैठे-बैठे अचानक ख्याल आया कि, उसके भीतर भी इस तरह के सवाल उठे, जिसके बाद और उसने खोज कर जाना इस वजह को. बताते है इस विषय पर एक सदी से यह बहस चली आ रही है. उँगलियों को चटकाने के पीछे आवाज की वजह है, हड्डियों के जोड़ में मौजूद तरल पदार्थ में बुलबुले फूटने की वजह से आती है.

जब भी हमारी उँगलियों को चटकाते है तो हड्डियों के बीच मौजूद तरल पदार्थ बुलबुले बनाते है यही बुलबुले है उँगलियों को चटकाने के फूटते है और आवाज़ करते है. वहीं कई लोगों को आपने उँगलियाँ चटकाने की कोशिश करते हुए देखा होगा लेकिन वो चटका नहीं पाते. ऐसे लोगों की उँगलियों के बीच में ज्यादा जगह होती है जो ठीक से चटकाने पर वो दबाव उत्पन्न नहीं पाती और चटकती नहीं है. 

जानिए क्यों, कुछ दिन से इस पक्षी को बचाने में जुटी बर्ड वॉचर की टीम

सामानों की चोरी के बाद अब गधे भी चोरी कर रहा चीन, ये है वजह

अगरबत्ती से की पूजा, धू—धू कर जल उठी बीएमडब्ल्यू कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -