जानिए वह राज जिसके चलते इटलीवासी 100 साल से भी अधिक जी जाते हैं
जानिए वह राज जिसके चलते इटलीवासी 100 साल से भी अधिक जी जाते हैं
Share:

यदि इस संसार में किसी चीज ने जन्म लिया हैं तो उसका नाश होना निश्चित हैं. लेकिन हर कोई चाहता हैं कि उसका यह अंतिम समय जितना लेट आये उतना अच्छा हैं. परन्तु हर किसी को 100 से अधिक वर्षों तक जीने का सौभाग्य प्राप्त नहीं हो पाता. हाल ही में डब्ल्यूएचओ की स्वास्थ्य और उम्र संबंधी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, समूचे यूरोपीय देशों में इटली ही ऐसा देश है जहाँ के लोग सबसे ज्यादा जीते हैं. लेकिन क्या आपको इटली वासियों के इतना अधिक जीने के असली राज के बारे में पता हैं? आइये हम आपको बताते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इटली 65 से अधिक आयु वाली सर्वाधिक आबादी वाला यूरोपीय देश है और इस मामले में वह दुनिया में दूसरे स्थान पर है. इन आंकड़ों के अतिरिक्त इटली में 100 साल से अधिक आयु वाली आबादी का विशेष आंकड़ा भी देखने को मिला हैं. इस आकड़ें  के अनुसार इटली में इस समय 110 वर्ष के लोगों की संख्या 24 है और 116 वर्षीय एम्मा मोरानो इटली की सबसे उम्रदराज नागरिक हैं. एम्मा का जन्म 29 नवंबर 1899 को उत्तरी इटली के पिडमोंट क्षेत्र में हुआ और वह अभी भी वहीं रहतीं हैं.

इस जानकारी को एकत्रित करने का श्रेय ग्रेरोन्टोलॉजी शोध समूह को जाता हैं. यह समूह दुनिया भर में उम्रदराज लोगों का आंकड़ा इकट्ठा करता है. इस समूह के आंकड़े के मुताबिक एम्मा मोरोन दुनिया की दूसरी सबसे उम्रदराज महिला हैं. सबसे पहला नंबर अमेरिका की सुसानाह मशत जोन्स का नाम है जो उसी साल 6 जुलाई को पैदा हुईं थीं.

एम्मा आज भी स्वस्थ हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में अपनी लम्बी उम्र के राज से पर्दा उठाते हुए कहां कि उनके हर रोज के खाने में अंडे जरूर शामिल होते हैं. एम्मा को गाने गाना भी बेहद पसंद है. इसीके अलावा एम्मा रोजाना नियम से एक ही समय पर सोती हैं. 

डब्ल्यूएचओ की सहायक फ्लाविया बस्टेरो के अनुसार ज्यादा उम्र जीने के कई कारण हैं. जैसे बच्चों का उचित टीकाकरण, वातावरण स्वच्छ होना, सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाएं अच्छी हालत में उपलब्ध होना इत्यादि. इसके अलावा खान-पान का भी आयु पर काफी असर होता है. विषुवतरेखीय भोजन का भी इटली के लोगों की ज्यादा आयु से विशेष संबंध है. वहां फल, सब्जियां, मछली, अनाज और सब्जियों में पाए जाने वाले प्रोटीन का सेवन काफी किया जाता है. ये सारे तत्व उम्र बढ़ाने वाले हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -