जानिए जिराफ से जुड़ी ये अनोखी बातें
जानिए जिराफ से जुड़ी ये अनोखी बातें
Share:

धरती पर कई प्रकार के जीव जंतु हैं जिनके पास अलग अलग तरह की खूबी हैं. वहीं, जिराफ को तो अक्सर आप देखते ही होंगे, या तो चिड़ियाघर में या फिर किसी नेशनल पार्क में. यह सभी थलीय पशुओं मे सबसे ऊंचा होता है और जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है. ये अपनी लंबी गर्दन, टांगें और अपने खास सींगों की वजह से विशेष रूप से जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी गर्दन आखिर लंबी क्यों होती है. आज हम आपको इसके बारें में बताने जा रहे हैं और जिराफ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. वैसे तो जिराफ मूल रूप से अफ्रीका के जानवर हैं, लेकिन अब ये दुनियाभर के कई देशों में पाए जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जिराफ एक ऐसा जानवर है जो एक दिन में महज आधा घंटा ही सोता है और वो भी एक बार में सिर्फ पांच मिनट ही. एक नर जिराफ की ऊंचाई करीब 18 फीट होती है. इनकी तो गर्दन ही सिर्फ छह फीट से आठ फीट की होती है जबकि पैरों की ऊंचाई लगभग छह फीट होती है. यानी धरती पर रहने वाले औसतन इंसान जिराफ के पैरों से भी छोटे हैं.  

बता दें की जिराफ ऊंट की ही तरह एक ऐसा जानवर है, जो कई दिनों में सिर्फ एक बार ही पानी पीता है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि यह घास खाने वाला जानवर है और उसकी कारण उसके शरीर में हमेशा नमी बनी रहती है. एक बात और हैरान करने वाली है कि जिराफ बिना पानी पिए ऊंट की तुलना में ज्यादा चल सकता है. जिराफ एक ऐसा जानवर है, जो पैदा होने के 30 मिनट के अंदर ही चलने लगता है और महज 10 घंटे में ही दौड़ना भी शुरू कर देता है. जन्म के वक्त इनके बच्चों का वजन करीब 100 किलो होता है. आपको शायद ये नहीं पता होगा कि इंसानों की तरह जिराफ के भी 32 दांत होते हैं.  

वहीं, जिराफ के सबसे करीबी रिश्तेदार, लेकिन छोटी गर्दन वाले ओकापी के साथ तुलना करके वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया कि इनकी गर्दन क्यों लंबी होती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, इनकी लंबी गर्दन और विशाल हृदय (करीब 10 या 11 किलो) का विकास समय के साथ कुछ जेनेटिक बदलावों से हुआ. हालांकि अभी भी इसको लेकर कुछ विवाद हैं, जिसे सुलझाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं.

दुनिया का एक ऐसा देश, जहां पर बोली जाती है 500 भाषाएं

स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों को मिलेगा सख्त दंड, जानें क्या है कानून

जब भाई-बहनों के साथ लड़की ने खेली लुका-छुपी तो, फिर हुआ कुछ ऐसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -