सर्दियों में डैंड्रफ क्यों होता है?
सर्दियों में डैंड्रफ क्यों होता है?
Share:

सर्दी अपने साथ ढेर सारी खुशियाँ लेकर आती है - बर्फबारी, आरामदायक स्वेटर और चिमनी के पास गर्म कोको। हालाँकि, कुछ लोगों के लिए, यह एक अनचाहे मेहमान का आगमन भी कराता है: रूसी। आइए सर्दियों में उन खतरनाक सफेद गुच्छों के भड़कने के पीछे के जटिल कारणों पर गौर करें।

1. ठंडा और सूखा: आपकी खोपड़ी के लिए एक घातक संयोजन

सर्दियों के दौरान तापमान में गिरावट कम आर्द्रता के स्तर का पर्याय है। यह शुष्क वातावरण आपकी खोपड़ी पर कहर बरपा सकता है, जिससे अत्यधिक सूखापन हो सकता है। जैसे-जैसे सिर की त्वचा नमी खोती जाती है, यह झड़ने लगती है और रूसी को जन्म देती है।

2. अपराधी - मालासेज़िया फंगस

डैंड्रफ केवल शुष्क त्वचा का परिणाम नहीं है; यह एक ऐसी पार्टी है जिसमें सूक्ष्म द्वार तोड़ने वाले शामिल हैं। मालासेज़िया कवक, जो प्राकृतिक रूप से खोपड़ी पर मौजूद होता है, गर्म क्षेत्रों में तेजी से बढ़ता है। हालाँकि, ठंडा मौसम इसकी उपस्थिति को नहीं रोकता है, और इस कवक की अत्यधिक वृद्धि रूसी को ट्रिगर कर सकती है।

3. अतिउत्साही गर्म फुहारें

सर्दी अक्सर हमें बाहर की कड़कड़ाती ठंड से गर्माहट पाने के लिए गर्म पानी से नहाने के लिए प्रेरित करती है। विडंबना यह है कि ये सुखदायक फुहारें रूसी को बढ़ा सकती हैं। गर्म पानी खोपड़ी से आवश्यक तेल छीन लेता है, जिससे यह शुष्क और कमजोर हो जाता है।

4. कम धूप, कम विटामिन डी

सूरज, विटामिन डी का एक प्राकृतिक स्रोत, सर्दियों के दौरान दूर भागता है। सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में विटामिन डी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी रूसी सहित सिर की विभिन्न समस्याओं में योगदान कर सकती है।

शीतकालीन रूसी को अलविदा कहें: पपड़ी-मुक्त खोपड़ी के लिए युक्तियाँ

5. जलयोजन कुंजी है

हाइड्रेटेड रहकर शुष्क सर्दियों की हवा का मुकाबला करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी खोपड़ी सहित आपका शरीर अंदर से नमीयुक्त रहे, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

6. मॉइस्चराइजिंग शैम्पू पर स्विच करें

मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का चयन करके अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या को उन्नत करें। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें एलोवेरा या ग्लिसरीन जैसे हाइड्रेटिंग तत्व हों।

7. मध्यम शावर तापमान

चाहे गर्म पानी से नहाना कितना भी आकर्षक क्यों न हो, गुनगुने पानी का ही चयन करें। यह सिर की त्वचा को अत्यधिक सूखने से बचाता है, जिससे तेल का स्वस्थ संतुलन बना रहता है।

8. विटामिन डी के लिए सूर्य की रोशनी का एक्सपोजर

जब सूरज सर्दियों के बादलों के बीच से झांकता है, तो कुछ धूप के संपर्क का अवसर जब्त करें। यह न केवल आपके मूड के लिए अच्छा है बल्कि आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

सर्दियों में स्वस्थ, परत रहित बालों का आनंद लें

9. सिर की नियमित मालिश करें

नारियल या जैतून के तेल जैसे पौष्टिक तेलों से अपने सिर की नियमित मालिश करें। यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और आपकी खोपड़ी को नमीयुक्त रखता है।

10. संतुलित आहार, स्वस्थ स्कैल्प

विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार खोपड़ी के समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है। सर्दियों की परेशानियों से अपने सिर को मजबूत बनाने के लिए मछली, मेवे और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

11. टोपी हमेशा हीरो नहीं होती

जबकि टोपियाँ आपको ठंड से बचाती हैं, उन्हें लगातार पहनने से रूसी के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी खोपड़ी को भी सांस लेने के लिए कुछ जगह मिले।

12. त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें

यदि आपके प्रयासों के बावजूद सर्दियों में रूसी बनी रहती है, तो पेशेवर सलाह लेना महत्वपूर्ण है। एक त्वचा विशेषज्ञ आपके सिर की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर वैयक्तिकृत समाधान प्रदान कर सकता है।

शीतकालीन डैंड्रफ़ ब्लूज़ को ख़त्म करना

डैंड्रफ के खिलाफ सर्दियों की लड़ाई में, ज्ञान और जीवनशैली में कुछ बदलावों से लैस होकर, आप विजयी हो सकते हैं। अपने कंधों पर पड़ी बर्फबारी को अलविदा कहें और परत रहित, स्वस्थ खोपड़ी के साथ इस मौसम का स्वागत करें।

सीएम एकनाथ शिंदे के खिलाफ अश्लील टिप्पणी करने के मामले में मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR

अच्छा माइलेज चाहते हैं? इनमें से कोई भी बाइक आज ही लें जा सकते है अपने घर

मोबाइल के बाद अब Xiaomi ला रही तूफानी कार! बहुत स्टाइलिश लग रहा है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -