सर्वाइकल कैंसर क्यों होता है? किन महिलाओं में इसकी संभावना होती है अधिक?
सर्वाइकल कैंसर क्यों होता है? किन महिलाओं में इसकी संभावना होती है अधिक?
Share:

सर्वाइकल कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि की विशेषता वाली एक स्थिति है, जो दुनिया भर में महिलाओं को प्रभावित करने वाली एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता है। इस बीमारी से जुड़े कारणों और जोखिम कारकों की खोज रोकथाम और शीघ्र पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है।

सर्वाइकल कैंसर का कारण क्या है?

ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) संक्रमण:
सर्वाइकल कैंसर के प्राथमिक कारणों में से एक ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के उच्च जोखिम वाले उपभेदों से संक्रमण है। एचपीवी एक आम यौन संचारित संक्रमण है, जिसके कुछ प्रकार गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास के लिए उच्च जोखिम पैदा करते हैं। जब एचपीवी संक्रमण बना रहता है, तो यह गर्भाशय ग्रीवा में सेलुलर परिवर्तन का कारण बन सकता है, अगर इलाज न किया जाए तो अंततः कैंसर में बदल सकता है।

कैंसर पूर्व घाव:
गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकसित होने से पहले, गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में कैंसर पूर्व परिवर्तन हो सकते हैं। डिसप्लेसिया या सर्वाइकल इंट्रापीथेलियल नियोप्लासिया (सीआईएन) के रूप में जाने जाने वाले इन परिवर्तनों का अक्सर नियमित पैप स्मीयर के माध्यम से पता लगाया जाता है। यदि उपचार न किया जाए, तो ये कैंसर पूर्व घाव समय के साथ आक्रामक गर्भाशय ग्रीवा कैंसर में विकसित हो सकते हैं।

सर्वाइकल कैंसर के जोखिम कारक

एचपीवी संक्रमण:
जो महिलाएं एचपीवी, विशेष रूप से एचपीवी 16 और 18 जैसे उच्च जोखिम वाले स्ट्रेन से संक्रमित हैं, उनमें सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। असुरक्षित यौन संबंध और कई यौन साथी रखने जैसी प्रथाएं एचपीवी संचरण की संभावना को बढ़ा सकती हैं।

धूम्रपान:
सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने सहित तंबाकू का उपयोग, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है। तंबाकू में पाए जाने वाले रसायन गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एचपीवी संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को कमजोर कर सकते हैं, जिससे कैंसर के विकास का खतरा बढ़ जाता है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली:
कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति, चाहे एचआईवी/एड्स जैसी स्थितियों के कारण या प्रतिरक्षादमनकारी दवाओं के कारण, एचपीवी संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और अपने शरीर से वायरस को साफ करने में कम सक्षम होते हैं। एचपीवी के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

यौन गतिविधि की प्रारंभिक शुरुआत:
कम उम्र में, विशेष रूप से 18 वर्ष की आयु से पहले यौन गतिविधि में शामिल होने से गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जल्दी यौन संबंध बनाने से एचपीवी के संपर्क में आने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे संक्रमण और बाद में गर्भाशय ग्रीवा संबंधी असामान्यताएं विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।

स्क्रीनिंग और टीकाकरण तक सीमित पहुंच:
जिन महिलाओं के पास नियमित सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग, जैसे कि पैप स्मीयर या एचपीवी परीक्षण, की पहुंच नहीं है, उन्हें अज्ञात पूर्व-कैंसर घावों या अंतिम चरण के सर्वाइकल कैंसर का अधिक खतरा होता है। इसके अतिरिक्त, एचपीवी टीकाकरण तक सीमित पहुंच, जो उच्च जोखिम वाले एचपीवी उपभेदों से रक्षा कर सकती है, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की बढ़ती संवेदनशीलता में योगदान करती है।

सर्वाइकल कैंसर के कारणों और जोखिम कारकों को समझना व्यक्तियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को निवारक उपायों और शीघ्र पता लगाने की रणनीतियों को लागू करने के लिए सशक्त बनाता है। धूम्रपान जैसे परिवर्तनीय जोखिम कारकों को संबोधित करके, एचपीवी टीकाकरण को बढ़ावा देने और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जांच के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करके, हम इस रोकथाम योग्य बीमारी की घटनाओं और बोझ को कम करने की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।

'तो सन्यास ले लूंगा..', रोहित शर्मा ने क्यों कही ये बात ?

बैज़बॉल का दबदबा ख़त्म ! टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से रौंदा

पबजी के बाद अब सरकार बीजीएमआई को बैन करने की तैयारी कर रही है! जानिए वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -