बैज़बॉल का दबदबा ख़त्म ! टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से रौंदा
बैज़बॉल का दबदबा ख़त्म ! टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से रौंदा
Share:

 नई दिल्ली: 3-1 की अपराजेय बढ़त हासिल करने के बाद, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के पांचवें और अंतिम टेस्ट में बज़बॉल का अस्तित्व मिटटी में मिला दिया, जब उन्होंने मेहमान टीम को एक पारी और 64 रन से हरा दिया। मैच का समापन केवल 3 दिनों में हो गया क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली प्रमुख घरेलू टीम ने बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली इंग्लैंड को बज़बॉल युग में केवल दूसरी पारी में हार दी। 

भारत को केवल एक बार बल्लेबाजी करनी पड़ी क्योंकि इंग्लैंड अपनी दोनों पारियों में बल्ले से बेहद खराब दिख रहा था क्योंकि ऐसा लग रहा था कि वे घर वापस जाने के लिए उड़ान भरने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों और आर अश्विन और कुलदीप यादव के स्पिन-गेंदबाजी मास्टरक्लास ने सुनिश्चित किया कि भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड की सांत्वना जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मेजबान टीम ने श्रृंखला में पहली बार अपने क्रूर अवतार का प्रदर्शन किया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि उन्होंने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की दौड़ के संदर्भ में इंग्लैंड के घावों पर नमक छिड़क दिया।

आर अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट में 5 विकेट लिए, जबकि चोटिल रोहित शर्मा की जगह लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने निचले क्रम में रन बनाए, जिससे भारत ने इंग्लैंड को अंतिम पारी में 197 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड 5वें टेस्ट की दोनों पारियों में 60 ओवर तक नहीं टिक सका क्योंकि उनकी बल्लेबाजी फ्लॉप शो के कारण पहली बार श्रृंखला में तीसरे दिन समाप्त हुई।

जो रूट एक बार फिर अकेले योद्धा बनकर उभरे क्योंकि उन्होंने एक बार फिर दिखाया कि इंग्लैंड के मौजूदा बल्लेबाज अपने दृष्टिकोण में रूढ़िवादी होने के बावजूद रन बना सकते हैं। रांची में चौथे टेस्ट में रूट का शतक और धर्मशाला में अंतिम पारी में उनकी 84 रन की पारी ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स को एक सख्त याद दिलाती थी कि श्रृंखला का स्कोर बहुत बेहतर हो सकता था अगर उनके साथियों ने गेंद को स्विंग कराने की कोशिश करने के बजाय कुछ समझदारी दिखाई होती। 

इंग्लैंड ने भारत आने से पहले बज़बॉल युग में 18 में से केवल 4 टेस्ट गंवाए थे, जिसे उनके बहुचर्चित आक्रामक दृष्टिकोण के लिए सबसे बड़ी परीक्षा के रूप में देखा गया था। स्टोक्स और मैकुलम दोनों को भरोसा था कि इंग्लैंड शानदार क्रिकेट खेलकर भारत पर जीत हासिल कर सकता है। और जब उन्होंने हैदराबाद में श्रृंखला के शुरूआती मैच में भारत को चौंका दिया, तो दबाव रोहित शर्मा के भारत पर था, जो अपने कुछ स्थापित टेस्ट नियमित खिलाड़ियों के बिना थे।

हालाँकि, इंग्लैंड के लिए यह सब तेजी से घट रहा था क्योंकि भारत ने सभी बाधाओं के बावजूद संघर्ष करते हुए सनसनीखेज वापसी की और श्रृंखला 4-1 से जीत ली और बज़बॉल युग में इंग्लैंड की हार की संख्या को 8 तक ले गया।

संक्षिप्त स्कोर : ENG पहली पारी - 218, भारत पहली पारी- 477, इंग्लैंड दूसरी पारी - 195

100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करेंगे रिंकू सिंह ? धर्मशाला में ब्रेंडन मैकुलम के साथ आए नज़र

'दो साल तक और IPL खेल सकते हैं धोनी..', CSK के गेंदबाज़ ने जताया भरोसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -