हिन्दू मंदिर पर हमला करने वाला क्यों हो जाता है ‘मानसिक रोगी’? दुर्गा के बाद मुस्लिम युवक ने तोड़ी हनुमान प्रतिमा

रांची: झारखंड की राजधानी रांची से एक घटना सामने आ रही है यहाँ एक मंदिर का ताला तोड़कर हनुमान जी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। CCTV की जाँच से रमीज अहमद पकड़ा गया। पुलिस उसे ‘मानसिक रोगी’ बता रही है। किन्तु स्थानीय लोग इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं। मामला मंगलवार (27 सितम्बर 2022) रात का है। इसकी खबर स्थानीय लोगों को अगली सुबह हुई। लोगों के आक्रोश को देखते हुए क्षेत्र में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, घटना हिन्दपीढ़ी थाना इलाके की है। यहाँ मेन रोड पर स्थित हनुमान मंदिर में बुधवार प्रातः विक्की विश्वकर्मा साफ-सफाई के लिए पहुँचा तो मंदिर का ताला टूटा हुआ था। भीतर जाकर देखा तो मंदिर में स्थापित हनुमान प्रतिमा का नाक, माथा और गदा तोड़ दिया गया था। इसके अतिरिक्त मंदिर के अन्य सभी सामान सही सलामत थे। दान पेटी का पैसा भी सुरक्षित था। स्थानीय लोगों ने मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि अपराधी को भले ही पुलिस द्वारा मानसिक रोगी बताया जा रहा हो किन्तु उसने चांदी के मुकुट और दानपेटी के पैसे को छोड़ कर केवल मूर्ति को टारगेट क्यों किया।

इस मामले की खबर प्राप्त होते ही स्थानीय लोग मंदिर में जुटे। प्रदर्शन के पश्चात् पुलिस मौके पर पहुँची। CCTV फुटेज की जाँच हुई। इसके आधार पर रमीज अहमद को गिरफ्तार किया गया। हिंदपीढ़ी के SHO ने रमीज अहमद को मानसिक रोगी बताया है। तनाव को देखते हुए शहर में फ्लैग मार्च की भी खबर है। बीजेपी ने इस घटना के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार बताया है। मंदिर का शुद्धिकरण कराने का ऐलान भी हुआ है। वही रमीज को मानसिक रोगी बताए जाने के पुलिसिया दावे से स्थानीय लोग सहमत नहीं हैं। स्थानीय लोगों ने चर्चा करते हुए कहा जिसे पुलिस मानसिक रोगी बता रही है उसने चाँदी के मुकुट एवं दान पेटी के पैसे को छोड़ कर केवल मूर्ति को टारगेट क्यों किया। एक अन्य स्थानीय शख्स का दावा है कि प्रतिमा तोड़े जाने की रात वे दुर्गा पूजा के लेकर वार्ता कर रहे थे। इसी के चलते कुछ व्यक्तियों ने मजहबी नारे लगाकर उन्हें भड़काने का प्रयास किया था। बता दे कि इसी नवरात्रि हैदराबाद में बुर्का पहन कर 2 मुस्लिम महिलाओं ने एक पंडाल में घुस कर माँ दुर्गा की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश थी और गिरफ्तारी के बाद इन दोनों महिलाओं को भी मानसिक रोगी बताया जाने लगा है। तो कई लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों हिन्दू भगवान की मूर्ति तोड़ने वाला बाद में मानसिक रोगी बताया जाता है और मुस्लिमों पर हमला करने वाला आतंकवादी... 

'हिम्मत है तो RSS पर बैन लगाकर दिखाएं...', लालू यादव को मोदी ने दी खुली चुनौती

सिंगोली थाना स्टाफ़ को मिली बड़ी सफलता, मादक पदार्थ तस्कर को किया गिरफ्तार

आयुक्त हिमांशु भट्ट ने किया पदभार ग्रहण, अधिकारियों से ली जानकारी

न्यूज ट्रैक वीडियो

Most Popular

- Sponsored Advert -