अगर आप भी बजाते भोले बाबा के मंदिर में ताली तो छोड़ दीजिए वरना...
अगर आप भी बजाते भोले बाबा के मंदिर में ताली तो छोड़ दीजिए वरना...
Share:

महाशिवरात्रि एक ऐसा त्यौहार है जब शिवालयों में भीड़ लगी रहती है. ऐसे में पूजा आरती करके भगवान को प्रसन्न किया जाता है लेकिन कई बार भगवान को खुश करने के लिए भक्त गलतियाँ कर देते है और उन गलतियों के कारण उन्हें खूब दुःख झेलने पड़ते हैं. ऐसे में आप सभी को बता दें कि दुनिया में कई लोग हैं जो भगवान शिव जी के मंदिर में जाके ताली बजाते है लेकिन बजाना भगवान शिव को नाराज कर सकता है. जी हाँ, कहा जाता है धर्मिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव के मंदिर में ताली बजाना वर्जित है और ऐसा करने वाले को दंड मिलता है. वहीं शिव मंदिर में महाशिवरात्रि को तो भूलकर भी ताली नहीं बजानी चाहिए.

कहा जाता है भगवान शिव ख़ास समय पर समाधि में रहते है इस दौरान वो गहरे ध्यान को करते हैं. इसी के साथ पौराणिक कथाओ के अनुसार शिव का ध्यान भंग करना बहुत मुश्किल कार्य रहा है भगवान शिव ने एक बार काम देव तक को भस्म कर दिया था क्योंकि उसने शिव जी के ध्यान दुस्साहस किया था कहा जाता है किस शिव मंदिर में शांति का माहौल बना रहना चाहिए. जी हाँ, ऐसे में अगर आप शिव मदनीर में ताली बजाते हैं तो अभी छोड़ दे वरना यह आपके जीवन के लिए घातक हो सकता है और हो सकता है धीरे-धीरे आपका सर्वस्व खत्म हो जाए और छिन्न भिन्न हो जाए.

इसी के साथ शिव लगातार जलधारा के नीचे ध्यान लगाए रहते है उन्हें शोर शराबा बिलकुल भी पसंद नहीं है ध्यान और समाधि लगाने के लिए वे श्मशान हो या कैलाश - हमेशा निर्जन स्थान पर रहते हैं इस कारण से ताली नहीं बजानी चाहिए. इसी के साथ ऐसा भी कहते हैं कि शिवलिंग के पास तीन बार ताली नहीं बजानी चाहिए क्योंकि यह शिव के ध्यान को भंग करने की कोशिश मानी जाती हैं जो उन्हें पसंद नहीं होती है.

इस वजह से कुँवारी लड़कियों को नहीं करना चाहिए शिवलिंग की पूजा

6 संतानों के पिता है भोलेनाथ, यहाँ जानिए उनकी 3 पुत्रियों के बारे में

भोलेनाथ के डमरू मंत्र से दूर हो सकती है बड़ी से बड़ी बिमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -