गर्मियों में क्यों होती है स्किन से जुड़ी समस्याएं? ऐसे रखें ध्यान
गर्मियों में क्यों होती है स्किन से जुड़ी समस्याएं? ऐसे रखें ध्यान
Share:

त्वचा देखभाल विशेषज्ञों के अनुसार, गर्मियों की शुरुआत के दौरान उचित त्वचा देखभाल बनाए रखना महत्वपूर्ण है। वे इस बात पर जोर देते हैं कि गर्मी के मौसम में सूरज की यूवी किरणें न केवल त्वचा को शुष्क बनाती हैं बल्कि कई तरह के नुकसान भी पहुंचाती हैं। गर्मियों के दौरान जब आपको बाहर जाना हो तो अपनी त्वचा को ढकना जरूरी है। ऐसे में हमेशा अपने साथ सनस्क्रीन रखें। इसके इस्तेमाल से त्वचा रूखी होने से बचेगी। वहीं, अगर आप इस मौसम में अपनी त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, तो आपको त्वचा पर चकत्ते, खुजली, फुंसियां और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गर्मियों के दौरान त्वचा संबंधी समस्याएं सबसे ज्यादा क्यों होती हैं? आइए जानें इस सवाल का जवाब...

कारण क्या हैं?
विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण सूरज की यूवी किरणें होती हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आपको गर्मियों की दोपहर के दौरान लंबे समय तक बाहर रहना पड़ता है, तो आपकी त्वचा पर घमौरियां विकसित हो सकती हैं। संवेदनशील त्वचा या एलर्जी वाले लोगों के लिए यह समस्या अधिक गंभीर हो सकती है।

गर्मी के कारण खुजली बढ़ सकती है. इसके अतिरिक्त, यदि आपको डर्मेटाइटिस या एक्जिमा जैसी स्थितियां हैं, तो वे इस मौसम के दौरान और भी बढ़ सकती हैं, जिससे खुजली और चकत्ते हो सकते हैं।

देखभाल कैसे करें:
एलोवेरा जेल: आयुर्वेद में एलोवेरा का काफी महत्व है। इससे कई तरह की समस्याओं में राहत मिल सकती है. गर्मियों के दौरान त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एलोवेरा अत्यधिक फायदेमंद हो सकता है। यह खुजली, दाग-धब्बे और जलन को कम करने में प्रभावी है। इसके जेल को त्वचा पर लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

नारियल तेल: चाय के पेड़ के तेल में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर त्वचा पर लगाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसे अपनी त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर छोड़ दें और फिर कुछ देर बाद धो लें, इससे काफी राहत मिल सकती है।

मेथी के बीज: अगर आप त्वचा की किसी समस्या के कारण एलर्जी के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो मेथी के बीज बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इन बीजों को पानी में उबालें और इस घोल का उपयोग नहाने के लिए करें।

निष्कर्षतः, गर्मियों के दौरान सूर्य की यूवी किरणों के संपर्क में आने से होने वाली विभिन्न त्वचा समस्याओं को रोकने के लिए उचित त्वचा देखभाल बनाए रखना आवश्यक है। एलोवेरा, नारियल तेल और मेथी के बीज जैसे प्राकृतिक उपचारों का उपयोग इन समस्याओं को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकता है।

रोजाना अपनाएं ये डाइट प्लान और रूटीन एक हफ्ते में दिखने लगेगा असर!

क्या आप भी लंबे समय तक इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं?

पीठ दर्द से राहत प्रदान करने के अलावा, धनुरासन के कई हैं फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -