इस वजह से झुंड में रहते है शेर, 'जंगल के राजा' का इतिहास है काफी पुराना
इस वजह से झुंड में रहते है शेर, 'जंगल के राजा' का इतिहास है काफी पुराना
Share:

शेर को 'जंगल का राजा' कहा जाता है, ये बात तो सभी जानते है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आखिर शेर झुंड में ही हमेशा क्यों नजर आते हैं. वैसे तो धरती पर शेरों का अस्तित्व काफी पुराना है, लेकिन उनके इतिहास के बारे में जानना बेहद ही मुश्किल रहा है, क्योंकि जानवरों के जीवाश्म ज्यादातर मिलते नहीं हैं. हालांकि कुछ साल पहले ब्रिटेन की डरहम यूनिवर्सिटी के डॉक्टर रॉस बारनेट ने दुनियाभर के म्यूजियम में रखे विभिन्न प्रजातियों के शेरों के जीवाश्म का अध्ययन किया था, जिसके अनुसार आधुनिक शेरों का इतिहास करीब 1,24,000 साल पुराना है. आज हम आपको शेर से जुड़ी हुई कई बातें बताने जा रहे है.  

हालांकि शेर बिल्ली प्रजाति का एक खतरनाक जानवर है, लेकिन बिल्लियों की कुछ ही प्रजातियां दहाड़ सकती हैं. इनमें शेर से लेकर बाघ और जैगुआर जैसे जानवर शामिल हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, इन जानवरों का गला ही ऐसा होता है कि वो दहाड़ सकते हैं. वैसे तो शेरों की दहाड़ बहुत ही तेज और खतरनाक होती है, लेकिन इस बात का पता आज तक नहीं चल सका है कि वो इतनी तेज क्यों दहाड़ते हैं. शेरों के लंबे बालों का रहस्य बड़ा ही गहरा है. हालांकि ये माना जाता है कि नर शेर अपने बालों का इस्तेमाल शेरनियों को रिझाने के लिए करते हैं. शेरनियां उनके लंबे बालों को देखकर ही उनके प्रति आकर्षित होती हैं. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि ये बाल नर शेरों को लड़ने भिड़ने में घायल होने से बचाते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों को इसके पक्के सबूत आज तक नहीं मिले है. 

आपको बता दें की शेरों की कुछ प्रजातियां बेहद ही रहस्यमय तरह की हैं, जिसमें बारबरी शेरों को सबसे ज्यादा रहस्यमय माना जाता है. इनका सिर, बाल और आकार बाकी शेरों की अपेक्षा काफी अलग होता है. शेरों की इस प्रजाति को आज विलुप्त माना जाता है. 1960 के दशक में इन्हें आखिरी बार मोरक्को और अल्जीरिया में देखा गया था. इसके बाद से ये कही नजर नहीं आए है. शेर हमेशा झुंड में क्यों रहते हैं, इसको लेकर कई तरह की बातें कही जाती हैं. ये भी माना जाता है कि मादा शेर शिकार के उद्देश्य से समूह में रहना पसंद करती है, लेकिन इसके कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि शेर अपने इलाके को सुरक्षित रखने के लिए समूह में रहते हैं. उनका मानना होता है कि जितना बड़ा उनका समूह होगा, उतने ही बड़े इलाके पर उनका कब्जा होगा. 

एक ऐसा जहाज जिसकी कहानी आज भी एक रहस्य है

दुनिया के सबसे बड़े महासागर की इन बातों को जान आप भी होंगे हैरान

एक ऐसा देश जहां बच्चे पैदा करने पर माँ को दिया जाता है पुरूस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -