एक ऐसा देश जहां बच्चे पैदा करने पर माँ को दिया जाता है पुरूस्कार
एक ऐसा देश जहां बच्चे पैदा करने पर माँ को दिया जाता है पुरूस्कार
Share:

जनसंख्या वृद्धि का दुष्परिणाम पूरे देश को भुगतना पड़ रहा है. अधिक जनसंख्या के कारण बेरोजगारी की विकराल समस्या पैदा होती जा रही है. लोगों के आवास के लिए कृषि योग्य भूमि और जंगलों को उजाड़ा जा रहा है. भारत की जनसंख्‍या तेजी से बढ़ रही है. जंहा सड़क से लेकर हवाई मार्ग तक हर जगह भीड़ ही भीड़ नजर आती है. देश की आबादी ज्‍यादा है और संसाधन सीमित हैं. आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए एक ऐसे देश के बारे में बता रहे है. जहां ज्यादा बच्चे पैदा करने पर माँ को गोल्ड मेडल दिया जाता है.

दरअसल, हम जिस देश की बात कर रहे हैं वह कज़ाखस्तान है. कज़ाखस्तान में बड़े परिवारों को बढ़ावा दिया जा रहा है. यहाँ की सरकार चाहती है कि परिवार में ज़्यादा बच्चे हों. ऐसे में देश की जन्म दर बढ़ाने वाली माताओं को 'हीरो मदर्स' मेडल दिया जाता है. अगर परिवार में छह बच्चे हैं, तो माँ को सिल्वर मेडल दिया जाता है, जबकि सात या उससे अधिक बच्चे पैदा करने वाली माँ को गोल्ड मेडल दिया जाता है.

वहीं इस बात का पता चला है कि कज़ाखस्तान की रहने वाली रौशन कोजोमकुलोवा 10 बच्चों की माँ हैं, इसलिए उनके पास सिल्वर और गोल्ड, दोनों मेडल हैं. इस उपलब्धि पर उन्हें नाज है. उनके घर में आठ लड़कियाँ और दो लड़के हैं. बता दें कि गोल्ड मेडल मिलने के बाद वह उम्र भर सरकारी भत्ते की हक़दार हैं. वहीं, बक्तीगुल हलाइकबेवा के छह बच्चे हैं. इसके लिए उन्हें सिल्वर मेडल मिला है और हर महीने सरकारी भत्ता मिलता है.

पिछले 24 घंटे में कोरोना ने मचाई तबाही, 15 हज़ार नए केस, 312 लोगों की मौत

गुजरात कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भरत सोलंकी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती

बंदे ने एकसाथ गटक ली 10 बियर, फिर अंजाम हुआ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -