डीजीसीए ने एयर इंडिया पर आखिर किस बात का लगाया जुर्माना, जानिए पूरा मामला
डीजीसीए ने एयर इंडिया पर आखिर किस बात का लगाया जुर्माना, जानिए पूरा मामला
Share:

विमानन नियामक DGCA ने 6 दिसंबर की पेरिस-दिल्ली विमान में हुई घटना की जानकारी ना देने के केस में एयर इंडिया के विरुद्ध कार्रवाई की है। DGCA ने एयर इंडिया पर 10 लाख का जुर्माना भी लगा दिया है। दरअसल, एयर इंडिया की पेरिस-दिल्ली फ्लाइट में शराब के नशे में एक पुरुष यात्री ने एक खाली सीट पर और एक महिला यात्री के कंबल पर  कथित तौर पर पेशाब भी किया था, जब वह शौचालय गई थी।

केस में इससे पहले DGCA ने एयर इंडिया के जवाबदेह प्रबंधक की वजह से बताओ नोटिस जारी किया था। नोटिस में विमानन नियामक ने पूछा था कि 6 दिसंबर 2022 को पेरिस-नई दिल्ली उड़ान पर यात्रियों के दुर्व्यवहार से संबंधित उनके नियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके विरुद्ध प्रवर्तन कार्रवाई क्यों नहीं किया जाना चाह रहे है।

क्या था मामला: ये घटना 6 दिसंबर को एयर इंडिया की उड़ान संख्या 142 में की गई थी। विमान के पायलट ने इस बारे में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को जानकारी दी गई थी, जिसके बाद पुरुष यात्री को पकड़ लिया गया था। हालांकि बाद में दोनों यात्रियों के आपसी समझौता के उपरांत आरोपी व्यक्ति को छोड़ने की अनुमति दी गई थी। आरोपी ने लिखित माफी की मांग भी की थी।

महिला यात्री ने शुरू में लिखित शिकायत की थी, पर बाद में उन्होंने पुलिस केस दर्ज करने से मना कर दिया है और इसलिए यात्री को आव्रजन और सीमा शुल्क औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरांत हवाईअड्डे की सुरक्षा से जाने दिया गया था। बाद में विमानन नियामक CGCAए ने इस केस को संज्ञान में लिया था और एयर इंडिया से घटना की जानकारी ना देने पर उत्तर भी मांगा था। 

एक अन्य मामले में भी की थी कार्रवाई:  खबरों का कहना है कि  26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया (AI) के यात्री द्वारा महिला से बदसलूकी केस में DGCA हाल ही में एयरलाइन पर जुर्माना भी लगा दिया गया था। DCCA ने नियमों के उल्लंघन के लिए एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया था। साथ ही उड़ान के पायलट-इन-कमांड के लाइसेंस को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। वहीं, एआई की निदेशक-इन-फ्लाइट सेवाओं पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

इंदौर में रोहित-गिल की जोड़ी ने मचाया धमाल, न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों ने जड़ा शतक

'मुसलमानों के नहीं BJP के मार्केटिंग मैनेजर हैं ओवैसी', प्रवीण तोगड़िया का बड़ा बयान

भूकंप के झटकों से हिली दिल्ली-NCR की धरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -