भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची से क्यों हटाया एकनाथ शिंदे और अजित पवार का नाम ?
भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची से क्यों हटाया एकनाथ शिंदे और अजित पवार का नाम ?
Share:

मुंबई: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) से एक पत्र प्राप्त होने के बाद महाराष्ट्र में भाजपा ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची में संशोधन किया है, जिसमें राजनीतिक दलों को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी प्रचार सूची में अन्य दलों के नेताओं को शामिल न करें। नतीजा यह हुआ कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार का नाम बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दिया गया।

भाजपा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 40-स्टार प्रचारकों की एक संशोधित सूची ईसीआई को सौंपी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को लिखे एक पत्र में, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने स्पष्ट किया कि संशोधित सूची को महाराष्ट्र में चौथे और पांचवें चरण के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वैध माना जाना चाहिए, जब तक कि निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर एक और संशोधित सूची प्रस्तुत नहीं की जाती।

शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने शिवसेना (शिंदे गुट) और भाजपा की प्रचार सूची में अन्य दलों के नेताओं को शामिल करने को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, धारा 77 के उल्लंघन का हवाला दिया गया। शिवसेना (शिंदे गुट) ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और देवेंद्र फड़नवीस जैसे नामों को शामिल किया था।

इससे पहले 26 मार्च को बीजेपी की 40 स्टार प्रचारकों की सूची में शिंदे, पवार और रामदास अठावले के नाम थे। 5 अप्रैल को ईसीआई के संचार के बाद, भाजपा को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार स्टार प्रचारकों के रूप में केवल अपनी पार्टी के सदस्यों को शामिल करने की याद दिलाई गई। महाराष्ट्र में, बीजेपी के गठबंधन में एनसीपी और शिवसेना शामिल हैं, जो महाविकास अघाड़ी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने वाला महागठबंधन बनाता है, जिसमें कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शरद पवार की एनसीपी शामिल हैं।

मोहम्मद इजराइल के घर में बनाए जा रहे थे बम, अचानक हुए विस्फोट में कुर्बान की दुखद मौत, 3 बच्चे घायल

लाल आतंक: NIA कोर्ट ने कम्युनिस्ट पार्टी के 4 उग्रवादियों को सुनाई सजा, जानिए क्या है मामला ?

'लालू यादव ने मुस्लिमों का हक मारा..', RJD के 8 उम्मीदवार यादव, मुसलमान केवल 2, अशफाक करीम ने छोड़ी पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -