क्या है साइबर लॉ ?आज बढ़ रही है इसकी मांग
क्या है साइबर लॉ ?आज बढ़ रही है इसकी मांग
Share:

आपके लिए लॉ विषय में भी करियर के बेहतर अवसर है इसकी मांग हमेशा रहती है . लॉ की पढ़ाई करने वाले युवाओं के लिए रोजगार की संभावना भी काफी बढ़ती जा रही है .आज इसी क्षेत्र में साइबर लॉ की भी आवश्यकता है .

क्या है साइबर लॉ - आज आपने भी देखा होगा की हर कोई इंटरनेट की दुनिया में अपने कदम बढ़ा रहा है . इंटरनेट सारी दुनिया को सँजोकर रख देता है . कठिन से कठिन कार्य भी सरलता पूरक कम समय में किये जा रहे है.हम मानते है की  इंटरनेट ने जहां एक ओर हमारे जीवन को आसान बनाया है, वहीं इससे बढ़ते अपराधों ने लोगों को काफी नुकशान भी पहुंचाया है .

क्या है इन्टरनेट का दुरूपयोग -

आज यह भी देखा गया की  लोग इंटरनेट के माध्यम से साइटों की हैकिंग, क्रेडिट कार्डों से लेन-देन में हेराफेरी, साइबर वायरस से सिस्टम को नुकशान पहुंचा रहे है. ऑनलाइन के माध्यम से लोगों के खातों से पैसे निकाल लेना,गलत तरीके से लोगों तक गलत  जानकारी पहुचाना,गलत डाटा देकर किसी न किसी क्षेत्र में लाभ उठाना ये सब साइबर क्राइम कहलाते हैं. ऐसे अपराधों प्रकरणों से निपटने और उनकी सजा के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रावधान बनाए गए हैं. ये प्रावधान साइबर लॉ के अंदर आते है .

इस कानून में हैकिंग, क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, साइबर स्टॉकिंग, कम्प्यूटर सोर्स कोड के प्रसारण, नश्नता तथा बौद्धिक संपदा, कॉपीराइटर तथा ट्रेडमार्क से जुड़े अपराध के खिलाफ प्रावधान बनाए गए हैं. साइबर लॉ बनने के बाद इन कानूनी प्रावधानों तथा इनका उपयोग कर साइबर क्राइम पर रोक लगाने तथा ऐसे अपराध की पहचान कर अपराधियों को सजा दिलाने वालों की अतिआवश्यकता होती है.

करियर की प्रवल संभावनाएं-  बढ़ते साइबर अपराध के कारण साइबर कानून की अतिआवश्यकता है इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बढ़ने लगीं है .इस क्षेत्र में साइबर कानून में विशेषज्ञता हासिल कर युवा साइबर लॉयर के रूप में करियर बना सकते हैं.और साइबर अपराध को समाप्त कर लोगों की समस्याओं का समाधान कर सकते है .

साइबर लॉ का कोर्स कराने वाले देश के प्रमुख संस्थान इस प्रकार हैं-
- साइबर लॉ कॉलेज चेन्नई/मैसूर/हुबली/मंगलोर/बेंगलुरु।
-सिबायोसिस सोसायटी लॉ कॉलेज, पुणे।    
- इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली। 
- एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली
- फैकल्टी ऑफ लॉ, लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ। 
- नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर। 
- पश्चिम बंगाल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ज्यूडिशियल साइंस, कोलकाता। 
- स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज, हिमाचल यूनिवर्सिटी, शिमला। 
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद।

ह्यूमन राइट्स में भी है आपका सुनहरा भविष्य

क्या आप चाहते है की वेटरिनरी डॉक्टर बनूँ ? तो बनाएं करियर​

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -