क्यों हो रहे है लोग मोटापे के शिकार, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है यह गलतियां
क्यों हो रहे है लोग मोटापे के शिकार, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे है यह गलतियां
Share:

अगर आपसे कोई पूछे कि दुनिया में सबसे कीमती चीज क्या है? तो आपका उत्तर हो सकता है सोना, चांदी, हीरे या ऐसी ही कोई अन्य चीज। लेकिन, सच तो यह है कि हमारा स्वास्थ्य यानी हेल्थ ही हमारा असली खजाना है। अगर आप बीमार हैं तो आप दुनिया की किसी भी चीज का मजा नहीं ले सकते। हेल्दी वो व्यक्ति नहीं होता, जिसे कोई बीमारी न हो या जो शारीरिक रूप से फिट हो। हेल्थ का मतलब है संपूर्ण स्वास्थ्य। यानी, स्वास्थ्य का असली अर्थ है शारीरिक, सामाजिक, मानसिक और भावनात्मक तन्दुरुस्ती। अच्छा स्वास्थ्य तनाव को मैनेज करने और अधिक सक्रिय जीवन जीने का नाम भी है। पाएं, स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी। अपने आपको हेल्दी बनाएं रखने के लिए जरूरी चीजों के बारे में जानना न भूलें।

लोगो में बढ़ता मोटापा-
अक्सर देखा जाता है की कम उम्र के लोगो में मोटापे की दिक्कत आना शुरू हो जाती है। बेवजह वजन बढ़ना न सिर्फ शरीर के लिए हानिकारक हैं, बल्कि आपकी पर्सनालिटी को भी खराब बनाता है। ज्यादातर मामलों में वजन बढ़ने के पीछे हमारी गलत आदतें होती हैं। आइए जानते हैं कि हमारी किन गलतियों की वजह से हम ओवरवेट होते हैं। 

सुबह का नाश्ता -
अकसर लोग अपने रोज़ के बिजी शेड्यूल की वजह से सुबह का नाश्ता नहीं करते है। शायद आपको मालूम नहीं है की यह वजन बढ़ने की वजह बन सकता है। नाश्ता न करने से हमारा मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होने लगता है। नाश्ता न करने के बाद आपको दिन में बार-बार भूख लगती है। इसके चलते आप ओवरडाइटिंग के शिकार हो जाते है, और आपका वजन तेज़ी से बढ़ना चालू हो जाता है। 

गुनगुना पानी पिए-
पानी ठीक से न पिने से या कम पिने से भी आपके वजन में बढ़ोतरी हो सकती है। हमे रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको डाइजेशन की समस्या हो सकती है, जिसके चलते आपका वजन बड़ सकता है। रोजाना सुबह उठकर गुन गुने पानी का सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है। 

दिनभर बैठे रहना-
मोटापे से बचने के लिए शरीर को एक्टिव रखने की बहुत जरुरत है। दिनभर बैठे रहने से या दिनभर बैठ कर काम करने से डाइट से मिली कैलोरी फैट में कन्वर्ट हो जाती है। खाने से मिली कैलोरी का डाइजेस्ट होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपका चलना-फिरना या वर्कआउट करना जरूरी है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप रोजाना सुबह और शाम पार्क में टहलने जाएं। 

पर्याप्त नींद न लेना-
रात को 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेने से बॉडी में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन बनने लगता है।  इस हॉर्मोन से मस्तिष्क में सुस्ती पैदा होती है। ऐसे में हम दिनभर थकावट महसूस करते हैं और ओवरडाइट के शिकार भी हो जाते हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए शरीर को ज्यादा से ज्यादा थकाएं और भरपूर नींद लें। 

टेलीविज़न देखकर खाना-
क्या कभी आपने सोचा है की टेलीविज़न भी आपके मोटापे के लिए जिम्मेदार हो सकता है। रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि टीवी देखते हुए आप ज्यादा खाना खाते है। इससे आपकी बॉडी को ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है, और उसके डाइजेस्ट न होने की वजह से आप मोटे होने लगते है। इसलिए कोशिश करे की आप खाना खाते वक़्त टेलीविज़न या फ़ोन से दूर रहे। 

अगर आपको भी है PCOD की समस्या और बढ़ रहा है वजन तो अपनाए ये डाइट

हड्डियों को कमजोर करती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ दें खाना

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल                      

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -