सर्दियों में भूल से भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा
सर्दियों में भूल से भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा
Share:

सर्दी का मौसम काफी बेहतरीन होता है और इस मौसम में सभी गर्म-गर्म खाने का मन करता है। हालाँकि इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपको अपनी डाइट (Food avoid in winters) का खास ख्याल रखना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट की राय कि सर्दी के मौसम में किन चीजों को खाने से सख्त परहेज करना चाहिए।

* हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो डाइट में बहुत ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए क्योंकि मीठा खाने से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। वहीं एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है। 

* सर्दी के मौसम में फ्राई फूड नहीं खाना चाहिए। फ्राई फूड में बहुत ज्यादा फैट होता है, जो ना सिर्फ इन्फ्लेमेशन की समस्या का कारण बनता है, बल्कि छाती में फ्लूड (बलगम) की दिक्कत भी बढ़ाता है।

* सर्दी में हिस्टामिन इम्यून सिस्टम से बनने वाला एक ऐसा यौगिक है जो अवांछित पदार्थों से शरीर की सुरक्षा करता है। ऐसे में खाने की कुछ चीजों जैसे कि अंडा, मशरूम, टमाटर, पालक, ड्राय फ्रूट्स और यॉगर्ट में इसकी मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो बलगम की समस्या बढ़ा सकते हैं। इस वजह से सर्दियों में ये बड़े हानिकारक हो सकते हैं।

* सर्दी में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन नहीं करना चाहिए और यही सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं। जी दरअसल, डेयरी प्रोडक्ट्स की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन शरीर में कफ बनाने का काम करता है। इससे गले में खराश, कफ और कोल्ड की दिक्कत हो सकती है।

* सर्दी के मौसम में कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इन सभी चीजों में मौजूद फैट और कैफीन शरीर को डी-हाइड्रेट कर देता है, जिसकी वजह से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

पहाड़ों पर बर्फ़बारी से लुढ़क रहा पारा, अगले 5 दिन इन राज्यों के लिए रहेंगे भारी।।अलर्ट जारी

आधार कार्ड से जुड़ेगा वोटर ID, राज्यसभा में भी पारित हुआ बिल।।। जानिए क्या होगा असर ?

इन 5 चीजों को खाने से सर्दियों में गर्म बना रहेगा आपका शरीर, मिलेगी ठंड से राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -