बिना हीटर के इन 4 तरीकों से रखे घर को गर्म
बिना हीटर के इन 4 तरीकों से रखे घर को गर्म
Share:

कई लोग सर्दियों में अपने घर को गर्म रखने के लिए पूरा दिन हीटर चलाकर रखते हैं, लेकिन हीटर की वजह से शरीर को बहुत से नुकसान होते हैं और बिजली का बिल बढ़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ तरकीब बताने जा रहे हैं जिससे आप हीटर के बिना अपने घर को गर्म रख सकते हैं। आइए जानते हैं। 

पर्दे लगाएं- सर्दियों में अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों पर भारी और गहरे रंग के पर्दों को फैलाकर लगाना काफी फायदेमंद है क्योंकि इनकी मदद से घर को ठंडी हवा से काफी हद तक बचाया जा सकता है। इसी के साथ इस दौरान जब आपको लगे कि बाहर धूप निकल आई है तो घर के सभी पर्दे किनारे करके खिड़कियां खोल दें ताकि धूप आपके घर में आए।

दरवाजों और खिड़कियों के नीचे वाले हिस्सों को करें बंद- सर्दियों के दौरान घर के खिड़की और दरवाजों के नीचे की हिस्सों को बंद करके रखना जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि यहां से भी ठंडी हवा घर में में आती है। इसी के साथ खिड़की और दरवाजों के नीचे के हिस्से को बंद करने के लिए वहां पर सूती या फिर किसी अन्य कपड़े को लगा दें।

कार्पेट और गर्म बेडशीट का करें इस्तेमाल- कार्पेट का इस्तेमाल ठंड से बचने के लिए भी कर सकते है, क्योंकि कार्पेट गर्मी को सोखता है इसलिए अगर आपको बिना चप्पल के चलने की आदत है तो इसका इस्तेमाल करें।

मोमबत्तियां- मोमबत्तियां ऐसी है जिनका इस्तेमाल करके भी अपने घर को ठंड से बचा सकते हैं। जी दरअसल सर्दियों में मोमबत्तियों का इस्तेमाल करने से घर में गर्माहट बनी रहेगी और यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगेगी। इसी के साथ घर में हल्की रोशनी के लिए भी मोमबत्तियों का इस्तेमाल एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

'मैं मुग़ल खानदान की बहु, लाल किला हमें सौंपा जाए..', दिल्ली हाई कोर्ट में महिला की याचिका

सर्दी में हीटर से बचकर! मकान में धमाके के साथ लगी आग

सीकर में 13 साल की लड़की में मिला Omicron, राजस्थान में कुल केस बढ़कर हुए 18

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -