कौन होगा आमिर खान की 'महाभारत' का श्रीकृष्ण?
कौन होगा आमिर खान की 'महाभारत' का श्रीकृष्ण?
Share:

समय की धारा उस समय की तरह बढ़ती जा रही थी, जब अमीर खान ने बॉलीवुड के इतिहास की सबसे महान कथा महाभारत का फिल्म बनाने का ऐलान किया। इस खबर ने फिल्म उद्योग में आग लगा दी, और सभी के दिल में एक सवाल उठ गया - कैसे होगी इस महान गाथा को सिनेमा के माध्यम से पेश किया जाएगा?

बीते कई वर्षों से ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि आमिर खान अपने ड्रीम प्रोजेक्ट महाभारत पर काम कर रहे हैं। आमिर खान का महाभारत के प्रति आकर्षण सर्वविदित है। वर्षों से, यह प्रोजेक्ट अटकलों और रोमांच का विषय रही है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई ठोस योजना नहीं है, आइए देखें कि आमिर खान की संभावित महाभारत कैसी हो सकती है:

कुछ समय पहले, आमिर से उनके ड्रीम प्रोजेक्ट 'महाभारत' के बारे में पूछा गया था। उन्होंने कहा, 'जब आप महाभारत बना रहे हैं, तो आप एक फिल्म नहीं बना रहे, आप एक यज्ञ कर रहे हैं। ये एक फिल्म नहीं है, उससे कहीं ज्यादा गहरी है। इसलिए मैं इसके लिए तैयार नहीं हूं।' आमिर ने कहा कि उन्हें यह बात सामने रखते हुए बुरा लग रहा है। उन्होंने जाहिर किया, 'महाभारत कभी आपको निराश नहीं करेगी, लेकिन आप उसे निराश कर सकते हैं।' इससे स्पष्ट होता है कि आमिर को अपने विजन को पूरा करने में नाकाम होने का डर है।

आमिर के इस प्रोजेक्ट में देरी के पीछे क्या कारण हो सकते हैं?
आमिर के फैसले के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कुछ संभावित कारणों में शामिल हैं  कि आमिर को हिंदू कट्टरपंथी समूहों के डर से यह फैसला लेना पड़ा हो। इन समूहों ने पहले भी फिल्मों में कथित तौर पर हिंदुत्व का अपमान करने के लिए विरोध प्रदर्शन किया है। यह भी संभव है कि आमिर को इस फिल्म को बनाने के लिए पर्याप्त धन नहीं मिल पा रहा था। उन्होंने कहा था कि उन्हें इस फिल्म को बनाने के लिए सैकड़ो करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।  यह भी संभव है कि आमिर को इस फिल्म की कहानी और पटकथा को लेकर कोई रचनात्मक मतभेद हो।

विशालता और भव्यता:
अगर यह फिल्म रुपहले पर्दे पर आती है, तो यह एक भव्य सिनेमाई अनुभव होगा। आमिर खान अपनी फिल्मों में सूक्ष्म विवरणों और भव्यता पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने के लिए जाने जाते हैं। दृश्य प्रभाव, वेशभूषा डिजाइन और सेट निर्माण शायद अद्वितीय होंगे, जो महाभारत के महाकाव्य युद्धों और पौराणिक भव्यता को जीवंत कर देंगे।

कौन होंगे कलाकार:
अमीर खान की नज़रें इस फिल्म पर थीं, उन्होंने इसे एक अनोखे तरीके से पेश करने का फैसला किया। उन्होंने विभिन्न कलाकारों को चुना, जिनमें वे विश्वास रखते थे कि वे महाभारत के किरदारों को पूरी तरह से निभा सकेंगे।​ जब से आमिर खान के महाभारत  प्रोजेक्ट का ऐलान हुआ तब से ये चर्चा का विषय बन गया है . दरअसल, ऐसी खबरें थीं कि आमिर फिल्म में भगवान कृष्ण की भूमिका निभा सकते हैं, वहीं ऐसी अफवाहें भी थीं कि इस भूमिका के लिए सलमान खान पर भी विचार किया जा रहा है। एक रिपोर्ट में, एक फिल्म निर्माता के हवाले से कहा था कि 'सलमान महाभारत का अपना वर्जन बनाने के इच्छुक हैं। जब उन्होंने सुना कि आमिर यह कर रहे हैं, तो उन्होंने इसमें शामिल होने की पेशकश की। आमिर ने कृष्ण की भूमिका निभाने के लिए सलमान से बात की है।' जहां सलमान खान भगवान कृष्ण की भूमिका निभाने के लिए उत्साहित थे तो वहीं शाहरुख खान ने भी इस भूमिका में अपनी दिलचस्पी दिखाई। रिपोर्ट्स के अनुसार, आमिर खान ने 'महाभारत' के लिए प्रभास को लीड रोल के लिए अप्रोच किया था। हो सकता है कि प्रभास महाभारत में अर्जुन का रोल प्ले करें। वही खबर है कि इस बिग बजट फिल्म में दीपिका पादुकोण ‘द्रौपदी’ के रोल में हो सकती हैं। ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर उस मेगा बजट फिल्म का क्या हुआ जिसने इंडस्ट्री के तीनों खानों को भगवान कृष्ण का किरदार निभाने के लिए इतना उत्साहित कर दिया था? 

ये खबरे भी आ रही है की फिल्म के लिए कास्टिंग का काम शुरू हो चूका है और अमीर खान ने इसमें विशेष ध्यान दिया। सूत्रों के अनुसार पांडवों के किरदार के लिए, उन्होंने नवाजुद्दीन सिद्दीकी, विक्की कौशल, रणवीर सिंह, अयुष्मान खुराना, और विद्युत जामवाल को चुना। कौरवों के किरदार के लिए, उन्होंने राजकुमार राव, जॉन अब्राहम, रणबीर कपूर, अजय देवगन, और जिमी शेरगिल को चुना है। 

बता दें, अभी तक ये सिर्फ अफवाहें ही हैं। आधिकारिक घोषणा आने के बाद ही पता चलेगा कि फिल्म में कौन से कलाकार वास्तव में अपना अभिनय दिखाएंगे।

कथा का सूक्ष्म विश्लेषण:
महाभारत की नैतिक जटिलताएं और दार्शनिक परतें कहानी कहने के लिए एक समृद्ध धरातल प्रदान करती हैं। आमिर खान, जो अपने स्तरित चित्रण और सामाजिक रूप से जागरूक कहानियों के लिए जाने जाते हैं, कर्तव्य, धर्म और युद्ध के परिणामों के विषयों में गहराई से जा सकते हैं।

चुनौतियां और रुकावटें:
इस तरह का प्रोजेक्ट अत्यधिक जटिल है। विशाल पैमाना, धार्मिक और सांस्कृतिक संवेदनाओं की संभावना को मिलाकर महत्वपूर्ण बाधाएं खड़ी करती हैं। वित्तीय स्थिति और सभी हितधारकों से सहयोग प्राप्त करना महत्वपूर्ण होगा। हालांकि आमिर खान की महाभारत अभी एक दूर की संभावना है, लेकिन इस पर चर्चा ही महत्वपूर्ण है। गुणवत्ता के प्रति उनका समर्पण और सार्थक सिनेमा की उनकी खोज उन्हें इस महाकाव्य का नेतृत्व करने के लिए एक संभावित अग्रणी बनाती है।  हालांकि, रचनात्मक और इससे संबंधी चुनौतियों पर विजय प्राप्त करना एक बहुत बड़ा कार्य होगा। 

अगर ये खबरें सही साबित होती हैं, तो निश्चित रूप से 'महाभारत' भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगी। दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है कि कब फिल्म की आधिकारिक घोषणा होगी और कौन से कलाकार इस महाकाव्य का हिस्सा बनेंगे।

'मैं जया बच्चन से बेहतर हूं...', पैपराजी को देख बोली ये दिग्गज अदाकारा

'भाई की मौत को 45 महीने बीते, अब तक खोज रहे जवाब', सुशांत सिंह की बहन ने PM मोदी से लगाई मदद की गुहार

अक्षय कुमार पर भड़के ट्रोल्स, जानिए क्यों?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -