WHO का बड़ा बयान, कहा- 'कोविड-19 से ठीक हुए लोगों के फिर संक्रमित नहीं...'
WHO का बड़ा बयान, कहा- 'कोविड-19 से ठीक हुए लोगों के फिर संक्रमित नहीं...'
Share:

आज के समय में बीमारी हो या कोई आपदा दोनों ही मानव जीवन पर संकट बन ही जाती है. जिसमे से एक है कोरोना वायरस यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका अभी तक कोई तोड़ नहीं मिल पाया है. वहीं इस वायरस की चपेट में आने से 200000 से अधिक मौते हो चुकी है, जबकि लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है. ऐसे में वैज्ञानिकों के लिए यह कहना जरा मुश्किल सा है कि इस बीमारी से कब तक निजात मिल पाएगा.  जंहा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने शनिवार को कहा कि वर्तमान में इस बात का कोई सुबूत नहीं है कि कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों में एंटीबॉडीज विकसित हो चुकी हैं और वे दूसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित हैं.

शुद्धता की गारंटी नहीं दी जा सकती, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी: डब्लूएचओ ने विभिन्न देशों की सरकारों द्वारा कोविड-19 से ठीक हो चुके लोगों को 'इम्युनिटी पासपोर्ट' या 'रिस्क फ्री सर्टिफिकेट्स' जारी करने के प्रति चेताते हुए कहा कि उनकी शुद्धता की गारंटी नहीं दी जा सकती. इस चलन से वास्तव में वर्तमान संक्रमण का खतरा और बढ़ेगा क्योंकि ठीक हो चुके लोग वायरस के खिलाफ मानक एहतियात बरतने में सलाह की अनदेखी कर सकते हैं.

'हेल्थ पासपोर्ट': डब्लूएचओ ने कहा, 'कुछ सरकारों का मानना है कि सार्स-कॉव-2 की एंटीबॉडीज का मिलना इम्युनिटी सर्टिफिकेट या रिस्क फ्री सर्टिफिकेट का आधार बन सकता है जिससे वे लोग यात्रा कर सकेंगे या काम पर लौट सकेंगे क्योंकि माना जा रहा है कि वे पुन:संक्रमण से सुरक्षित हैं.' ज्ञात हो कि चिली ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह बीमारी से उबर चुके लोगों को 'हेल्थ पासपोर्ट' देना शुरू करेगा. जांच के बाद अगर पता चलेगा कि उनमें वायरस की प्रतिरोधक एंटीबॉडीज विकसित हो गई हैं तो वे तुरंत काम पर लौट सकेंगे.

कोरोना की आड़ में ये बीमारी भी बन सकती है परेशानी की वजह

बांग्लादेश की दो टूक, किसी भी सूरत में रोहिंग्यों को देश में घुसने की अनुमति नहीं देंगे

पाकिस्तान में फिर दो हिन्दू लड़कियों का अपहरण, पुलिस भी नहीं कर रही पीड़ितों की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -