एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर वर्तमान रिपोर्टों का सावधानीपूर्वक आकलन कर रही है डब्लूएचओ
एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर वर्तमान रिपोर्टों का सावधानीपूर्वक आकलन कर रही है डब्लूएचओ
Share:

जेनेवा: डब्लूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी व्यवस्थित रूप से सुरक्षा संकेतों की समीक्षा करती है, और एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर वर्तमान रिपोर्टों का सावधानीपूर्वक आकलन कर रही है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कहा है कि वैक्सीन और रक्त के थक्कों के बीच कोई संबंध नहीं है, और इसकी जांच जारी रह सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोनोवायरस वैक्सीन को कुछ टीकाकृत लोगों में रक्त के थक्के की रिपोर्ट के बाद यूरोप और एशिया के कई देशों में निलंबित कर दिया गया है। डब्ल्यूएचओ को पता है कि कुछ देशों ने एस्ट्राजेनेका टीके के उपयोग को निलंबित कर दिया है, कुछ लोगों में रक्त के थक्कों की रिपोर्ट के आधार पर, जिन्हें दो बैचों से वैक्सीन की खुराक प्राप्त हुई थी। यह उपाय एहतियात के तौर पर लिया गया था, जबकि पूरी जांच को अंतिम रूप दिया गया है। डेनमार्क, नॉर्वे, आइसलैंड, रोमानिया और थाईलैंड जैसे कई देशों ने एस्ट्राज़ेनेका / ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के रोलआउट को निलंबित कर दिया है क्योंकि यह प्राप्तकर्ताओं में रक्त के थक्कों से जुड़ा था, जबकि ऑस्ट्रिया और फ्रांस ने इसका उपयोग जारी रखने का फैसला किया है। 

यूरोपीय आयोग ने गुरुवार को कहा कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन अभी भी उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, यह कहते हुए कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने ऑस्ट्रिया में इस मामले पर प्रारंभिक समीक्षा की थी, जहां उन्होंने कहा कि कोई विशिष्ट संकेत नहीं है कि टीकाकरण ने इनका नेतृत्व किया। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने यह भी कहा कि वैश्विक स्तर पर अब तक 335 मिलियन से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है और उनके कारण कोई मौत नहीं हुई है। डब्ल्यूएचओ ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची भी दी है, जिससे यह स्वास्थ्य एजेंसी की स्वीकृति प्राप्त करने वाला चौथा है।

जॉर्ज फ्लायड के केस में आएगा नया मोड़, परिवार को दिए जाएंगे 196 करोड़

इस दिन पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा विशालकाय एस्टेरॉयड

चीन और रूस इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन का जल्द ही करेंगे निर्माण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -