चीन और रूस इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन का जल्द ही करेंगे निर्माण
चीन और रूस इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन का जल्द ही करेंगे निर्माण
Share:

चीन और रूस इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन का संयुक्त रूप से निर्माण करने वाले है. साथ ही वे इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन को लेकर व्यापक सहयोग बढ़ाएंगे सभी इच्छुक देश व अंतर्राष्ट्रीय मित्र भी इसमें शामिल होने वाले हैं. चीन रूस की ओर से इसकी घोषणा की जा चुकी है. इंटरनेशनल चंद्र रिसर्च स्टेशन चंद्रमा (Moon) की सतह या चांद की कक्षा में लंबे समय तक स्वतंत्रता से रहने वाला एक व्यापक वैज्ञानिक प्रयोग बेस है, जिसमें चंद्र अन्वेषण उपयोग, चंद्रमा आधारित अवलोकन, बुनियादी विज्ञान प्रयोग तकनीकी सत्यापन आदि बहु-विषयक बहु उद्देश्यीय वैज्ञानिक अनुसंधान गतिविधियों का आयोजन कियाक जाने वाला है. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री महासंघ अंतरिक्ष परिवहन समिति चीन एयरोस्पेस विज्ञान व उद्योग की दूसरी अकादमी के शोधकर्ता यांग यूकुआंग ने बोला कि मौजूदा स्थिति में अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन को मानव रहित वैज्ञानिक अनुसंधान स्टेशन के रूप में कार्य करना चाहिये.

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बनने वाला है अनुसंधान स्टेशन: जंहा इस बात का पता चला है कि इससे पहले चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना के मुख्य डिजाइनर वूवेइरन ने बोला था कि चीन की चंद्र अन्वेषण परियोजना के चौथे चरण में वे चंद्रमा के दक्षिणीध्रुव में चंद्र रिसर्च स्टेशन की स्थापना की योजना को एक रूप दे सकते है, क्योंकि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में अद्वितीय संसाधन मौजूद हैं. वहीँ अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने बोला कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव में स्थायी प्रकाश क्षेत्र की वजह से निरंतर सौर ऊर्जा प्राप्त करना बहुत आसान है. साथ ही चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के छायाक्षेत्र में पानी न केवल पीने योग्य है, बल्कि प्रोपेलर बनाने में भी काम आ सकता है.

तैयार होगा रोड मैप: मिली जानकारी के अनुसार चीन रूस के बीच संपन्न समझौता ज्ञापन के मुताबिक, चीन रूस अंतरिक्ष विज्ञान अंतरिक्ष उपकरण व अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का रिसर्च, विकास एवं इस्तेमाल आदि क्षेत्रों में अनुभवों के जरिये इंटरनेशनल चंद्र अनुसंधान स्टेशन के निर्माण की रोड मैप योजना संयुक्त रूप से बनाएंगे. साथ ही दोनों पक्ष इस स्टेशन के निर्माण की परियोजना के नियोजन, प्रदर्शन, डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन संचालन आदि क्षेत्रों में भी सहायता करने वाला है.

अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं

विधानसभा में सत्र शुरू होने के दौरान भाजपा विधायक ने किया सैनिटाइजर पीने का प्रयास, जानिए क्यों?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच मीडिया के सवालों से बौखलाए अखिलेश यादव, कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों को पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -