दिल्ली का असली 'बॉस' कौन ? सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने सुनाया बड़ा फैसला
दिल्ली का असली 'बॉस' कौन ? सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच ने सुनाया बड़ा फैसला
Share:

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री या उपराज्यपाल (LG) में से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का असली बॉस कौन होगा? प्रधान न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई में सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक पीठ इस पर फैसला सुना रही है।  CJI ने संवैधानिक बेंच का फैसला पढ़ते हुए कहा कि, दिल्ली सरकार की शक्तियों को सीमित करने को लिए केंद्र सरकार की दलीलों से निपटना आवश्यक है। NCTD एक्ट का अनुच्छेद 239 aa बहुत विस्तृत अधिकार परिभाषित करता है। 239aa विधानसभा की शक्तियों की भी समुचित व्याख्या करता है। इसमें 3 विषयों को सरकार के अधिकार क्षेत्र से बाहर रखा गया है। 

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से केंद्र सरका रको बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने दिल्ली सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है। CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि, यह सब न्यायमूर्तियों की सहमति से बहुमत का फैसला है। यह मामला केवल सर्विसेज पर कंट्रोल का है। अधिकारियों की सेवाओं पर किसका अधिकार है? उन्होंने कहा कि, हमारे सामने सीमित मुद्दा यह है कि केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में सेवाओं पर किसका कंट्रोल होगा?  CJI ने कहा कि, दिल्ली की पुलिस, जमीन और आर्डर पर केंद्र सरकार का नियंत्रण होगा, जबकि अन्य चीज़ें दिल्ली की निर्वाचित सरकार के आधीन होंगी। 

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि यदि एक निर्वाचित सरकार (दिल्ली) को अपने अधिकारियों को कंट्रोल करने का अधिकार नहीं होगा, तो इससे जवाबदेही के सिद्धांतों की कड़ी गैरजरूरी साबित हो जाएगी। इसलिए ट्रांसफर, पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली सरकार के पास रहेगा। वहीं, प्रशासन के कामों में उपराज्यपाल (LG) को दिल्ली सरकार की सलाह माननी चाहिए।

मोदी सरकार के 9 वर्षों में दोगुनी हुई प्रति व्यक्ति आय, विकास को मिलेगी रफ़्तार, मंदी की आशंका 'शुन्य'

क्या उद्धव ठाकरे को 'सियासी संजीवनी' दिलवा पाएंगे कपिल सिब्बल ? सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सबकी निगाहें

स्वर्ण मंदिर के पास 5 दिन में 3 ब्लास्ट! पंजाब की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे गंभीर सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -