इंटरनेट का उपयोग करते समय रखे इन चार बातों का ध्यान, नहीं होगा फ्रॉड

इंटरनेट का उपयोग करते समय रखे इन चार बातों का ध्यान, नहीं होगा फ्रॉड

इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के साथ-साथ ऑनलाइन फ्रॉड तथा हैकिंग के केस भी रफ़्तार से बढ़े हैं। ऐसे में अब यह प्रश्न उठता है कि ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए हमें इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक़्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। तो इसका उत्तर आपको यहां प्राप्त होगा। आज हम आपको कुछ अहम टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

हर अकाउंट का अलग पासवर्ड रखें: लगभग सभी व्यक्ति आज के वक़्त में कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। ऐसे में हर अकाउंट का पासवर्ड याद रखना कठिन होता है। इस समस्या से बचने के लिए अधिकतर लोग सभी अकाउंट के लिए एक पासवर्ड बना लेते हैं। किन्तु ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि यदि हैकर्स के पास एक भी पासवर्ड चला जाता है, तो सभी अकाउंट पर हैक होने संकट मंडराने लगता है। तो हमेशा ख्याल रखें कि प्रत्येक अकाउंट का अलग-अलग पासवर्ड बनाएं। ऐसा करने से आपका व्यक्तिगत डाटा सिक्योर रहेगा।

वेब साइट का URL अवश्य चेक करें: सबसे पूर्व में आप किसी भी पोर्टल (चाहे वो आप बिल पे करने के लिए या फिर बैंकिंग सर्विस के लिए) को खोलने जा रहे हैं तो हमेशा पोर्टल के URL को चेक करें वो https से आरम्भ होना चाहिए, जो यह दिखाता है कि ये पोर्टल एक सुरक्षित कनेक्शन से कनेक्टेड है। मुफ्त वाई-फाई अथवा असुरक्षित वाईफाई कनेक्शन का उपयोग शॉपिंग तथा बैंकिंग के लिए कभी न करें। ऐसा करने से आपका व्यक्तिगत डाटा पूरी प्रकार से सिक्योर रहेगा तथा आप कभी हैकर्स का शिकार नहीं होंगे। 

फ्री वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें: फ्री वाई-फाई अथवा असुरक्षित वाईफाई कनेक्शन का उपयोग शॉपिंग तथा बैंकिंग के लिए कभी न करें। ऐसा करने से आपका व्यक्तिगत डाटा पूरी तरह से सिक्योर रहेगा तथा आप कभी हैकर्स का शिकार नहीं होंगे। 

अपनी सभी फाइल का बैकअप अवश्य बना लें: अपने आवश्यक फाइल्स का रेग्युलर बैकअप लेते रहें। ऐसा करने से किसी भी रेनसमवेयर के अटैक से बचा जा सकता है। इसके लिए आप अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को हमेशा एक्सटर्नल ड्राइव में बैक-अपना लें। 

इन-ऐप की खरीदारी को सक्षम करने के लिए WhatsApp करेगा ये काम

PUBG जल्द ही करेगा भारत में वापसी

Quibi एप को बंद करने का हुआ एलान, जानिए क्या है इसकी वजह