जाने डीजल औऱ पेट्रोल में से कौन है सबसे ज्यादा फायदेमंद
जाने डीजल औऱ पेट्रोल में से कौन है सबसे ज्यादा फायदेमंद
Share:

पेट्रोल कारों की सेल डीजल कारों से ज्या दा है लेकि‍न कार खरीदारों के सामने हमेशा यह दुवि‍धा रहती है कि‍ उनके लि‍ए पेट्रोल या डीजल में से कौन सी बेहद है। इस दुवि‍धा को दूर करने के लि‍ए कई चीजों को ध्या‍न में रखना चाहि‍ए। इसमें कार की कीमत से लेकर माइलेज और मेंटेंस का खर्च तक शामि‍ल है। यहां हम आपको इन कारकों को सामने रख रहे हैं। पि‍छले 4 साल से डीजल कारों की हि‍स्सेलदारी में कमी देखने को मि‍ली है। अप्रैल-सि‍तंबर 2016 में टोटल कारों की सेल में डीजल कारों की हि‍स्सेलदारी 27 फीसदी रही जबकि‍ चार साल पहले यह आंकड़ा 47 फीसदी रहा।

पेट्रोल और डीजल कार कीमत

कि‍सी कार का डीजल मॉडल पेट्रोल वेरि‍एंट से महंगा ही रहता है। अगर आप 10 लाख रुपए से कम कीमत की कार को देखेंगे तो इसमें करीब 1 लाख रुपए तक का अंतर दि‍खाई देगा। अगर ऑन रोड़ प्राइस पर नजर डालेंगे तो यह ज्यासदा भी हो सकता है। उदारण के लि‍ए मारुति‍ स्विो‍फ्ट पेट्रोल – 5,59,088 रुपए (एक्सस शोरूम दि‍ल्लीण)  मारुति‍ स्वि‍‍फ्ट डीजल – 6,53,189 रुपए (एक्स  शोरूम दि‍ल्ली )

माइलेज-
इसमें कोई शक नहीं कि‍ पेट्रोल के मुकाबले डीजल कारों का माइलेज बेहतर रहता है। वहीं, डीजल की कीमत भी पेट्रोल से कम ही रहती है।
मारुति‍ स्वि ‍फ्ट (पेट्रोल) : 20.4 kmpl
मारुति‍ स्वि ‍फ्ट (डीजल) : 25.2kmpl
पेट्रोल प्राइस: 71.14 (दि‍ल्लीड)    
डीजल प्राइस: 59.02 (दि‍ल्लील)

सर्वि‍स और मेंटेनेंस की कॉस्ट-
कार खरीदने से पहले सर्वि‍स और मेंटेनेंस पर जरूर ध्यालन देना चाहि‍ए। पेट्रोल और डीजल कारों के अपने फायदे और नुकसान हैं। दि‍ल्लीर स्विा‍फ्ट मारुति‍ सुजकी के बग्गार लिंक के सर्वि‍स सेंटर के मुताबि‍क, पेट्रोल और डीजल कारों की सर्वि‍सेज में काफी अंतर है। यदि‍ आप महीने में 1,200 से 1,500 कि‍मी कार चलाते हैं और वीकेंड पर शहर से बाहर भी जाते हैं तो आपके लि‍ए डीजल कार का वि‍कल्प  बेहतर हो सकता है। ऐसा इसलि‍ए क्यों कि‍ डीजल की कीमत और डीजल कार की माइलेज की वजह से आपकी कॉस्टक कम पड़ेगी।

 

भारतीय इंजिनियर्स की वजह से सुरक्षित होती हैं मर्सेडीज की कारें

इंडियन Scout Sixty नये फीचर के साथ , जानिए कब होगी लॉन्च?


 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -