सुबह खाने के लिए कौन सा ड्राई फ्रूट है सबसे बेस्ट? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
सुबह खाने के लिए कौन सा ड्राई फ्रूट है सबसे बेस्ट? जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

ताजे फलों के साथ सूखे मेवे हमारे दैनिक आहार का एक अभिन्न अंग हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यहां तक कि सूखे मेवों की थोड़ी मात्रा भी पर्याप्त पोषण और ऊर्जा प्रदान करती है। वे सूक्ष्म पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ताजे फलों की तुलना में (वजन के अनुसार), सूखे मेवों में लगभग तीन गुना अधिक फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं। जबकि अधिकांश लोग सुबह सूखे मेवे खाना पसंद करते हैं, जो वास्तव में एक स्वस्थ अभ्यास है, कुछ सूखे मेवे हैं जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए। 

सुबह के सेवन के लिए उपयुक्त सूखे मेवे:
बादाम, अखरोट और अंजीर सुबह खाली पेट सेवन के लिए उपयुक्त हैं। ये सूखे मेवे कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप को कम करने और मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। सुबह बादाम और अखरोट खाने से त्वचा में चमक आती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

किशमिश: सुबह के समय इसके अधिक सेवन से सावधान रहें
सुबह के समय अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से बचना चाहिए। सुबह के समय अधिक मात्रा में किशमिश का सेवन करने से आगे चलकर मधुमेह हो सकता है। किशमिश के अधिक सेवन से दांतों की समस्या होने की भी संभावना रहती है. इसी तरह सुबह के समय खजूर खाने से भी बचना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन कैसे करें?
सूखे मेवों का सेवन करने का सही तरीका यह है कि इन्हें रात भर पानी में भिगो दें और फिर सुबह इनका सेवन करें। सूखे मेवों को रात भर भिगोने से उनमें चीनी की मात्रा कम हो जाती है और उन्हें पचाना आसान हो जाता है।"

यह लेख रोजाना सूखे मेवों के सेवन के लाभों का एक सिंहावलोकन प्रदान करता है, जिसमें सुबह के सेवन और कुछ सूखे मेवों के संबंध में सावधानियों पर विशेष जोर दिया गया है। यह किसी के आहार में सूखे मेवों को शामिल करने के महत्व और अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए उनके सेवन की उचित विधि पर प्रकाश डालता है।

हर आईफोन यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, ये हैं अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए ये जरूरी

रोजाना खाली पेट पीएं इलायची का पानी, होते है गजब के फायदे

कमजोर नहीं होगा दिमाग, बस इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -