आइये जाने कब आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए
आइये जाने कब आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए
Share:

जब भी हम बीमार होते है तो सोचते है छोटी मोती बिमारी है ठीक हो जाएगी लेकिन बाद में वो कब बड़ी बिमारी बन जाती है पता ही नहीं चलता. इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि कैसे आप जान सकते है कि यह समय है डॉक्टर के पास जाने का. 

1. अगर अचानक वजन कम होने लगे: यदि बिना किसी प्रयास के छह महीने के अंदर आपके कुल वज़न का लगभग दस प्रतिशत वज़न कम हो जाता है तो आपको यह समझना चाहिए कि यह चिंता करने वाली बात है. यह डाइबिटीज़, लीवर की बीमारी, कैंसर, शरीर की पोषक तत्वों को सोखने की असमर्थता, हाइपरथाईरोडिसम और डिप्रेशन के कारण हो सकता है. 

2. अगर लंबे समय तक बुखार हो: जब आपको बुखार आता है तथा यह अधिक समय तक रहता है तो आपको समझना चाहिए कि आपका शरीर मूत्रमार्ग या तपेदिक के संक्रमण से लड़ने की कोशिश कर रहा है. यह किसे गंभीर समस्या की ओर संकेत नहीं करता. हालांकि यदि आपका बुखार 103 फैरेनहाईट से अधिक है या हो बुखार तीन से अधिक दिनों तक है तो यह चिंता का कारण हो सकता है. 

3. सांस लेने में परेशानी हो: जब आप बहुत अधिक कसरत करते हैं, आपका वज़न अधिक है, आप ऊंचाई पर हैं या बहुत अधिक तापमान वाले क्षेत्र में हैं तब आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा यदि आपको कभी तो इसका अर्थ है कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है. यह दिल या फेफड़े की बीमारी का संकेत है. 

4. कब्ज़ हो या दस्त लगे: यदि आप देखते हैं कि अचानक आपके मल त्याग की आदत में बदलाव आ रहा है तो यह चिंता का कारण हो सकता है. यह बैक्टीरियल, वायरल या परजीवी संक्रमण का संकेत हो सकता है. यदि आपको लगातार कब्ज़ होती है या दस्त लगते हैं, काला मल आता है या मल के साथ रक्त आता है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

5. भूख ना लगे और पेट भरा लगे: यदि थोडा खा कर या बिना कुछ खाए भी आपका पेट हमेशा भरा हुआ लगता है तो डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए. इस प्रकार की समस्या के साथ अक्सर पेट फूलना, उल्टी, वज़न कम होना और जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी होती हैं. इसके कारण एसिड रिफ्लक्स, पेप्टिक अल्सर या पैंक्रियास का कैंसर आदि हो सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -