कब खुलेगा ज्ञानवापी का सील्ड वजूखाना ? हिन्दू-मुस्लिम पक्ष ने बैठक में ले लिया फैसला
कब खुलेगा ज्ञानवापी का सील्ड वजूखाना ? हिन्दू-मुस्लिम पक्ष ने बैठक में ले लिया फैसला
Share:

नई दिल्ली: लंबे समय के बाद, वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास स्थित सील्ड वजूखाना इस शनिवार को खोला जाने वाला है। यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट में हिंदू और मुस्लिम पक्षों की संयुक्त अपील से उत्पन्न हुआ, जिसमें शील्ड वाटरशेड से निकलने वाले स्थिर पानी और दुर्गंध के बारे में चिंताओं को उजागर किया गया, जिससे जलीय जीवन को नुकसान हो रहा है। याचिका पर प्रतिक्रिया देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर सील्ड वजूखाने की सफाई का आदेश दिया था।

आज वाराणसी के विश्वनाथ मंदिर परिसर स्थित पिनाक भवन में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई. बैठक में हिंदू और मुस्लिम पक्षों के प्रतिनिधियों और उनके संबंधित वकीलों ने भाग लिया और शनिवार, 20 जनवरी को शील्ड वुजुखाना को साफ करने के सर्वसम्मत निर्णय के साथ संपन्न हुई। वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट ने बैठक के बाद इस विकास की पुष्टि की। इस मामले की जड़ कमिश्नर के सर्वेक्षण के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के बाथरूम में एक शिवलिंग जैसी आकृति मिलने से जुड़ी है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना को ढाल बनाते हुए इलाके को सील कर दिया गया। 

सील्ड वाटरशेड में मछलियों की मौत और दुर्गंध सहित बिगड़ती स्थितियों के संबंध में मुस्लिम पक्ष द्वारा दायर एक हालिया याचिका के जवाब में, सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू और मुस्लिम दोनों पक्षों की चिंताओं को संबोधित किया। कोर्ट ने शौचालय खोलने और सफाई करने का आदेश दिया. बाद में संबंधित पक्षों के साथ एक बैठक हुई, जिसके दौरान शनिवार को सफाई प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया गया। वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट एस राजलिंगम ने स्पष्ट किया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश ज्ञानवापी मस्जिद के शील्ड वजुखाना के लिए विशिष्ट थे, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया था कि केवल स्वच्छता उपायों को लागू किया जाएगा। उन्होंने वजुखाना के स्थानांतरण के बारे में किसी भी अफवाह को खारिज कर दिया।

हिंदू पक्ष की वादी सीता साहू ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद के बाथरूम की सफाई के लिए उनकी याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दे दी है। हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने बैठक के दौरान सौहार्दपूर्ण माहौल को देखा और पुष्टि की कि बाथरूम की सफाई प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

31 साल पहले छात्र के रूप में की थी कारसेवा, आज राम मंदिर को देखकर खुश हैं IPS राजा बाबू, बताया रिटायरमेंट के बाद का प्लान

मनारा-ईशा में छिड़ी भारी जंग, नेशनल टीवी पर दे डाली मारने की धमकी

मुनव्वर की Ex संग ऐसी हरकत करने लगे अंकिता लोखंडे के पति विक्की, देखकर लोगों ने लगाई क्लास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -