कब लॉन्च होगा गगणयान और अंतरिक्ष में कब बनेगा भारत का स्पेस स्टेशन ? ISRO और PMO ने कर दिया ऐलान
कब लॉन्च होगा गगणयान और अंतरिक्ष में कब बनेगा भारत का स्पेस स्टेशन ? ISRO और PMO ने कर दिया ऐलान
Share:

नई दिल्ली: भारत का गगनयान मिशन 2025 में लॉन्च किया जाएगा, जबकि भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन 2035 तक स्थापित कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने इस बारे में जानकारी दी है। गगनयान मिशन के हिस्से के रूप में, क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को निर्धारित है। ये निष्कर्ष भारत के गगनयान मिशन की प्रगति का आकलन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद आए।

PMO ने कहा है कि, 'अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन का एक व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया, जिसमें अब तक विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियां जैसे मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और सिस्टम योग्यता शामिल हैं। यह नोट किया गया कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के 3 अनक्रूड मिशनों सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है। क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को निर्धारित है। बैठक में मिशन की तैयारी का मूल्यांकन किया गया और 2025 में इसके लॉन्च की पुष्टि की गई।'

 

PMO के बयान में कहा गया है कि प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया है कि भारत को "अब नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों का लक्ष्य रखना चाहिए, जिसमें 2035 तक 'भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन' (भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन) स्थापित करना और 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना शामिल है।" 

 

अंतरिक्ष विभाग चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला के माध्यम से चंद्रमा का पता लगाने की योजना बना रहा है। वे इस दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में नई प्रौद्योगिकियां भी बनाएंगे, लॉन्च पैड का निर्माण करेंगे और मानव-केंद्रित अनुसंधान के लिए प्रयोगशालाएं स्थापित करेंगे। इसके अलावा, PMO के बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों से अंतरग्रहीय मिशनों की दिशा में काम करने का भी आह्वान किया है जिसमें "वीनस ऑर्बिटर मिशन और एक मार्स लैंडर" शामिल होगा।

गगनयान की पहली परीक्षण उड़ान पर, इसरो ने एक एक्स पोस्ट में यह भी कहा कि परीक्षण 21 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसडीएससी-एसएचएआर, श्रीहरिकोटा के पहले लॉन्चपैड से निर्धारित है। इसरो ने कहा, “यह एक छोटी अवधि का मिशन होगा और लॉन्च व्यू गैलरी (एलवीजी) से दृश्यता सीमित होगी।” श्रीहरिकोटा से लॉन्च देखने के लिए छात्रों और सार्वजनिक लोगों के लिए पंजीकरण आज शाम 6 बजे से शुरू होगा।

बुर्के में भाग रहा था सपा नेता मोहम्मद मुजफ्फर, यूपी पुलिस ने दबोचा, गौतस्करी से कमा रखी है करोड़ों की संपत्ति

MP की बहनों के लिए खुशखबरी, CM शिवराज ने किया ये ऐलान

MP में फिर लौटा बारिश का दौर, इन जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -