शुरू हुआ संसद का बजट सत्र तो बोली राष्ट्रपति मुर्मू- एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक...
शुरू हुआ संसद का बजट सत्र तो बोली राष्ट्रपति मुर्मू- एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक...
Share:

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र का आज यानी बुधवार (31 जनवरी) से आगाज हो चुका है, जो 9 फरवरी तक जारी रहने वाला है. मोदी गवर्नमेंट के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम अंतरिम बजट है, जिसे कल यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के साथ ही संसद का अंतरिम बजट सत्र शुरू किया गया. नए संसद में अपने पहले अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बोला है कि नए संसद भवन में यह मेरा पहला संबोधन है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए संसद भवन में पहला संबोधन देते हुए यह  भी कहा है  कि यहां ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की महक है.  विश्वभर में गंभीर संकटों के मध्य भारत सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है और निरंतर पिछली 2 तिमाही में देश की विकास दर साढ़े प्रतिशत रही. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया को संबोधित किया था और हंगामा करने वाले सांसदों को नसीहत भी दे दी थी. तो चलिए जानते हैं राष्ट्रपति के अभिभाषण की खास बातें.

राष्ट्रपति के अभिभाषण की खास बातें: 1. बजट सत्र की शुरूआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  ने बोला है कि अमृतकाल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है… मुझे पूरा विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक संवाद होगा. ऐसी नीतियां जो आज़ादी के अमृत काल में विकसित भारत का निर्माण करने वाली है. 

बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि वाला रहा था. ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ को गवर्नमेंट ने निरंतर  जारी रखा है. नारी शक्ति अधिनियम पारित करने के लिए मैं सदस्यों का अभिवादन करती हूं, यह मेरी गवर्नमेंट के महिला नीत विकास के संकल्प को मजबूत करता है.

'पीएम मोदी और भारत के लोगों से माफ़ी मांगो..', अपने ही घर में घिरे राष्ट्रपति मुइज्जू, मालदीव में विपक्ष ने उठाई मांग

चोट के बाद NCA पहुंचे रवींद्र जडेजा, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे

'पड़ोसियों को एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है..', मालदीव से विवाद के बीच बोले विदेश मंत्री जयशंकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -